Blackheads Removal Tips: इन घरेलू उपायों की मदद से चुटकियों में दूर होगी ब्लैकहेड्स की समस्या

Dead Skin Cells Tips: गर्मियों में ऑयली स्किन की वजह से ब्लैकहेड्स की समस्या आम है। इस समस्या से पुरुष व महिलाएं दोनों ही परेशान रहते हैं। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए कई घरेलू उपाय हैं। जिसके इस्तेमाल से आप इससे छुटकारा पा सकते हैं।

Blackheads Removal Tips
Blackheads Removal Tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पुरुष हो या महिला ब्लैकहेड्स ऐसी स्किन प्रॉब्लम्स है जो सब में आम है
  • ब्लैकहेड्स की समस्या ऑयली स्किन की वजह से ज्यादा होती है
  • ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हर कोई अलग-अलग तरीकों को अपनाता है

Bleakheads Problem: गर्मियों में चेहरे की समस्या सबसे आम होती है और ऐसे में सबसे ज्यादा दिक्कत ब्लैकहेड्स की होती है। पुरुष हो या महिला, ब्लैकहेड्स ऐसी स्किन प्रॉब्लम है जो सब में आम है। यह ऑयली स्किन की वजह से ज्यादा होते हैं। ब्लैकहेड्स से छुटकारा पाने के लिए हर कोई अलग-अलग तरीकों को अपनाता है। इसमें डॉक्टर की सलाह से लेकर बाजार के महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स शामिल हैं। चेहरे में सबसे ज्यादा समस्या ब्लैकहेड्स की नाक पर होती है। इससे छुटकारा पाने के लिए हम कुछ घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। आइए जानते हैं उन उपायों के बारे में जिन्हें अपनाकर आप आसानी से अपने ब्लैकहेड्स चुटकियों में दूर कर सकती हैं।

Also Read: May Born People Traits: कैसे होते हैं मई में जन्मे लोग? ये बातें बनाती हैं इन्हें दूसरों से अलग

 हल्दी और नारियल तेल का लगाएं पेस्ट

हल्दी हर चींज के लिए बेस्ट है। खाने के लिए भी और चेहरे में लगाने के लिए भी। अगर आप ब्लैकहेड्स से परेशान हैं तो आप हल्दी और नारियल का तेल लगा सकते हैं। बता दें कि इसको लगाने के लिए आपके हल्दी व नारियल तेल दोनो को मिलाकर पेस्ट जैसा बनाना है। पेस्ट तैयार होने के बाद इसे ब्लैकहेड्स वाली जगह पर हल्का हल्का मसाज करते हुए लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक चेहरे पर रहने दें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। 

Also Read: Dark lips : होंठों के कालेपन को चुटकियों में दूर करेंगे ये 5 घरेलू उपाय, फर्क दिखेगा साफ

शहर और अंडा लगाएं

अंडा खाने में जितना प्रोटीन होता है उतना ही लगाने में भी। शहद और अंडे को मिलाकर पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इसके बाद अब 20 मिनट के बाद पानी से साफ कर लें। इस उपाय को सप्ताह में एक या दो बार अपनाएं।

 बेकिंग सोडा लगाएं

ब्लैकहेड्स से जल्दी छुटकारा पाना के लिए बेकिंग सोडा में थोड़ा सा पानी मिला दें और इसे केवल ब्लैकहेड्स वाली जगह पर लगाएं। अब 15-20 मिनट के बाद इसे धो लें। इसे रोजाना भी लगा सकते हैं।

नींबू से तुंरत पा सकते हैं छुटकारा

नींबू भले ही महंगे हो गए हो, लेकिन नींबू की दो बूंद आपके चेहरे के दाग-धब्बों के इलाज के लिए सबसे कारगार उपाय है। ब्लैकहेड्स हटाने में भी नीबूं बहुत मददगार होती है। नींबू के रस से ब्लैकहेड्स आसानी से निकल जाते हैं। दालचीनी को हल्दी और नींबू के रस के साथ मिलाकर लगाने से भी ब्लैकहेड्स से छुटकारा पा सकते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर