Cleaning Tips: बाथरूम से आने वाली बदबू से उठानी पड़ती है शर्मिंदगी? आजमाएं ये घरेलू टिप्स

Home Remedies Tips For Get Rid Of Toilet Smell: बाथरूम से आने वाली दुर्गंध से हर कोई परेशान रहता है। ऐसे में अगर घर में कोई आया हो तो हमें बाथरूम से आने वाली दुर्गंध की वजह से शर्मिंदा भी होना पड़ता है। बाथरूम से आने वाली दुर्गंध को को दूर करने के लिए कुछ घरेलू टिप्स को आजमाया जा सकता है।

Bathroom Tips
bathroom clean tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बाथरूम का होता है
  • बाथरूम से आने वाली दुर्गंध से घर का माहौल भी खराब होता है
  • बाथरूम के लिए नींबू है सबसे ज्यादा कारगर उपाय

How To Get Rid Of Toilet Smell: घर का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा बाथरूम का होता है। आपने भले ही घर की अच्छे से सफाई की हो लेकिन अगर बाथरूम गंदा हो और बदबू आती हो तो आपको इसके लिए काफी शर्मिंदगी उठानी पड़ती है। खासकर तब जब घर पर मेहमान आए हों। बाथरूम से आने वाली दुर्गंध से घर का माहौल भी खराब होता है और व्यक्ति के बीमार पड़ने का भी डर बना रहता है। बाथरूम की साफ सफाई के लिए कई बार आप बाजार में मौजूद केमिकल युक्त उत्पादों का इस्तेमाल करते हैं। ये बाथरूम की सफाई तो कर देते हैं लेकिन कहीं ना कहीं बदबू रह जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू उपायों को अपनाकर आप बाथरूम की चमक को बरकरार रख सकते हैं। वहीं बाथरूम की दुर्गंध से भी छुटकारा पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

पढ़ें- मार्बल के मंदिर की चमक बरकरार रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स, मिनटों में लौट आएगी रौनक

नींबू का रस

नींबू स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही इसके साथ ही नींबू से सैकड़ों उपाय किए जा सकते हैं। बाथरूम की दुर्गंध दूर करने के लिए नींबू सबसे ज्यादा कारगर उपाय हैं। इसके इस्तेमाल के लिए नींबू के रस को पूरे बाथरूम में छिड़ककर कुछ देर के लिए बाथरूम बंद कर दें और उसके बाद साफ पानी से बाथरूम को धो लें। इससे बाथरूम भी चमक उठेगा और बाथरूम से आने वाली दुर्गंध भी दूर हो जाएगी।

सिरके से करें दुर्गंध दूर

इसके अलावा सिरके की मदद से भी बाथरूम से आने वाली दुर्गंध और बाथरूम के फर्श को चमकाया जा सकता है। इसके लिए एक गिलास सफेद सिरके को एक बाल्टी पानी में मिला लें। इसे अच्छी तरह से मिक्स कर लें इसके बाद इस पानी को बाथरूम की फर्श पर डालकर झाड़ू से अच्छी तरीके से साफ कर लें। कुछ देर के लिए बाथरूम का दरवाजा व रोशनदान खुला छोड़ दें।

बाथरूम में रखें कपूर 

कपूर मोम की तरह उड़न शील दिव्य द्रव्य है। इसे घर के बाथरूम में रख दें। इसकी सुगंध से जीवाणु, विषाणु व बीमारी फैलाने वाले जीव नष्ट हो जाते हैं और इसकी खुशबू से माहौल शुद्ध हो जाता है।

बाथरूम में छिड़के रूम फ्रेशनेस 

इसके अलावा रूम फ्रेशनेस का भी बाथरूम में इस्तेमाल किया जाता है। आप अपनी पसंद का एक रूम फ्रेशनेस ले लीजिए और इसे बाथरूम में हल्का सा छिड़क दें। कुछ देर बाद बाथरूम से आने वाली दुर्गंध दूर भाग जाएगी।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर