Coconut Oil: रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं नारियल तेल, त्वचा पर आएगा ग्लो और दूर होंगे दाग-धब्बे

Benefits of Coconut Oil: नारियल से निकाला गया तेल को हम कई तरीके से इस्तेमाल करते हैं। यह हर तरह से स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है, लेकिन नारियल तेल के और भी कई फायदे हैं, जिससे आप अनजान हैं।

Coconut Oil
रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं नारियल तेल 
मुख्य बातें
  • नारियल का तेल कई गुणों से भरा हुआ माना जाता है।
  • इस तरह अपने चेहरे पर लगाएं नारियल तेल
  • रात में चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे

नारियल का तेल कई गुणों से भरा हुआ माना जाता है। यह स्‍वास्‍थ्‍य के साथ-साथ सौंदर्य को निखारने में काफी मददगार होता है। त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए अक्सर हम कई तरह के प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, जिसके कई साइड इफेक्ट्स भी होते हैं। ऐसे में सौंदर्य निखारने के लिए हम नारियल तेल एक नैचुरल तरीका है, और खास बात है कि यह सभी स्किन टाइप के लिए अच्छा होता है। नारियल तेल में फैटी एसिड होते हैं, जो स्किन को हाइड्रेट रखते हैं। इसके अलावा इसमें लिनोलेइक एसिड, विटामिन F और एंटीबैक्टीरियल जैसे तत्व होते हैं, जो त्वचा के लिए काफी फायदेमंद हैं। अगर आप रात में अपने चेहरे पर नाइट सीरम क्रीम का इस्तेमाल करती हैं तो अब से नारियल तेल का इस्तेमाल करें। बता दें कि नारियल तेल नाइट सीरम का काम करता है।  

इस तरह अपने चेहरे पर लगाएं नारियल तेल

  • रात में सोने से पहले अपने चेहरे को अच्छी साफ कर लें। अब अपने हाथ में नारियल तेल और दोनों हाथों के बीच रब कर लें। तेल का टेक्सचर लाइट और सिल्की होने के बाद अपने चेहरे पर लगाएं।
  • अगर आपका फेस अधिक ड्राई रहता है तो इसे जरूर लगाएं। अगर आप चाहे तो इसे चेहरे के साथ गर्दन या फिर शरीर के अन्य भाग पर भी लगा सकते हैं।
  • ध्यान रहें कि चेहरे पर एक समान तेल की मात्रा होनी चाहिए। रातभर आप अपने चेहरे पर नारियल तेल की लाइट परत ही रखें।
  • तेल लगाते वक्त खास ख्याल रखें कि यह आपके आंखों में न जाए।

रात में चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे

  • ड्राई होने की वजह से त्वचा बेजान हो जाती है, ऐसे में नारियल तेल आपके स्किन की प्रोटेक्टिव लेयर को सुरक्षा प्रदान करता है। प्रोटेक्टिव लेयर को मॉइस्चराइज करने के लिए हम कई तरह की चीजों का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन नारियल तेल एक नैचुरल तरीका है। इससे त्वचा जवां और फ्रेश नजर आएगी।
  • झुर्रियों या फिर फाइन लाइन्स से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नारियल तेल का इस्तेमाल करें। इसमें कोलेजन होता है जो त्वचा को टाइट रखने में मदद करता है।
  • अगर आपकी त्वचा पर डार्क पैचेज हैं, तो इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल में नींबू के रस मिलाकर लगाएं। इससे आपको फायदा मिलेगा।
  • त्वचा संबंधी परेशानी जैसे पैचेज, इर्रिटेशन या फिर अन्य परेशानियों से निजात पाने के लिए नारियल तेल का इस्तेमाल करें। बता दें कि नारियल के तेल में एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं, जो इन परेशानियों को दूर करने में मदद करता है।

वहीं अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो रात में नारियल तेल न लगाएं। इससे त्वचा पर साइड इफेक्ट्स देखने को मिल सकते हैं। इसके अलावा त्वचा पर मुहांसे या फिर ब्लैकहेड्स हो सकते हैं। ऑयली त्वचा पर नारियल तेल इस्तेमाल करने से पोर्स बंद हो सकते हैं, जिससे त्वचा संबंधी परेशानियां हो सकती हैं।

अगली खबर