कोरोना वायरस के डर से उड़ गई है आपकी नींद, तो बदल दें अपनी ये आदतें

इस मुश्किल परिस्थित में कई लोग हैं, जो चिंता में है और इसकी वजह से उन्हें नींद नहीं आती। लॉकडाउन की इस स्थिति में, लोगों को वायरस के डर से कई ऐस लोग हैं, जिन्हें नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं।

Sleeping pattern during lockdown
Sleeping pattern during lockdown  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता।
  • कोरोना वायरस के डर से कई ऐसे लोग हैं, जिनकी नींद उड़ गई है।
  • अगर आपकी भी नींद पूरी नहीं हो पा रही है, तो ये टिप्स आजमा सकते हैं।

नींद पूरी नहीं होने पर दिमाग तरोताजा नहीं हो पाता, जिसकी वजह कई मानसिक और शारीरिक समस्याएं हो जाती हैं। इसकी वजह से आप पूरे दिन सुस्त महसूस करेंगे। ऐसे में बेहद जरूरी है कि आप अच्छी नींद लें, लेकिन कोरोना वायरस के डर से कई ऐसे लोग हैं, जो नींद न आने की समस्या से जूझ रहे हैं। लॉकडाउन की स्थिति में पूरे दिन घर में रहने से लोगों को घबराहट और परेशानी दोनों हो रही है। ऐसे में इस मुश्किल परिस्थिति में अगर आपकी भी नींद पूरी नहीं हो पा रही है, तो ये टिप्स आजमा सकते हैं। 

कॉफी का सेवन करें कम- दुनियाभर में लोग कॉफी का अधिक सेवन करते हैं। अधिक कॉफी पीने से नींद न आने की समस्या हो जाती है। दरअसल कॉफी में मौजूद कैफीन दिमाग के लिए उत्तेजक काम करता है, जिससे आपको नींद नहीं आती। यही वजह है कि नींद पूरी नहीं होने की वजह से आपको चिड़चिड़ापन और घबराहट जैसी समस्या होने लगती है।

सोने से पहले अधिक मात्रा में न खाएं- अक्सर सलाह दी जाती है कि अपच और एसिडिटी जैसी समस्या से बचने के लिए आपको सोने के तीन घंटे पहले खाना खा लेना चाहिए। डॉक्टरों के मुताबिक स्वस्थ्य रहने के लिए लोगों को अपने खाने की रूटीन में बदलाव बेहद जरूरी है। ऐसे में खाना खाने के तुरंत बाद सोने न जाएं। यही नहीं सोने से ठीक पहले खाने से स्लीप साइकल खराब हो सकता है।

फोन का इस्तेमाल करें कम- इस मुश्किल परिस्थिति में लोग सारा वक्त फोन पर गुजार रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि फोन में इस्तेमाल होने वाले ब्लू टाइट्स मेलाटोनिन के स्तर को बाधित करता है और ऐसे में नींद के पैटर्न के लिए हार्मोन जिम्मेदार होता है। इसलिए डॉक्टर सलाह देते हैं कि सोने से पहले फोन का इस्तेमाल न करें। ऐसे में आप किताब पढ़ने की आदत डाल सकते हैं।

बंद कर दें शराब पीना- कई लोगों की आदत होती है, सोने से पहले शराब और विहस्की पीते हैं। आपकी ये आदत सोने के तरीके को प्रभावित कर सकती है क्योंकि अल्कोहल ट्रिप्टोफैन को ब्लॉक करता है, जो एक एमिनो एसिड होता है और आपको दिमाग तक पहुंचने से लेकर सोने में मदद करता है। 

गर्म पानी में नहाना- रिसर्च के मुताबिक ऐसा कहा गया है कि सोने से पहले गर्म पानी में नहाने से नींद अच्छी आती है। गर्म पानी आपके रक्त वाहिकाओं और त्वचा की अतिरिक्त गर्मी को कम करने की क्षमता रखता है। इसके अलावा यह भी कहा जाता है कि गर्म पानी से नहाने से शरीर में से पसीना निकलता है और शरीर का तापमान जल्दी सामान्य हो जाता है।

अगली खबर