नीम में छुपा है सेहत का खजाना, पत्तों को चबाने से स्किन को होते हैं अनगिनत फायदे

Benefits of Neem leaves: आयुर्वेद में नीम को सेहत के लिए काफी फायदेमंद माना गया है। दरअसल, नीम में कई औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। नीम के पत्ते चबाने से खून साफ होता है, इसके साथ ही त्वचा संबंधी बीमारी दूर करने में भी मदद मिलती है।

Benefits of Neem leaves
नीम के पत्ते चेहरे के लिए है फायदेमंद 
मुख्य बातें
  • खून साफ कर त्वचा में लाए निखार
  • कील-मुंहासों की समस्या को करे दूर
  • बढ़ती उम्र के लक्षणों को करें कम

Benefits Of Neem For Skin: नीम स्वाद में भले ही कड़वा होता है, लेकिन सेहत के लिए यह बहुत फायदेमंद होता है। नीम में कई ऐसे गुण होते हैं, जो कई बीमारियों को दूर करने में मदद करते हैं। सदियों से नीम का इस्तेमाल किया जा रहा है। मेडिकल साइंस में भी कई दवाइंया बनाने में नीम का इस्तेमाल किया जाता है। 

नीम के पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीवायरल गुण होते हैं, जो इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाते हैं। नीम का सेवन खून को भी साफ रखता है। सेहत के लिए नीम जितना फायदेमंद है, उतना ही ये स्किन के लिए भी अच्छा होता है। नीम के पत्ते चबाने से चेहरे के कील, मुहांसे, खुजली दूर होते हैं, साथ ही त्वचा में चमक भी आती है। चलिए जानते हैं नीम के पत्ते चबाने से होने वाले स्किन के अनगिनत फायदों के बारे में-

खून साफ कर त्वचा में लाए निखार
चमकदार और निखरी त्वचा के लिए खून का साफ होना बहुत जरूरी होता है। खून को साफ करने में नीम के पत्तों को चबाना फायदेमंद होता है, इससे एनीमिया को दूर करने में भी लाभ मिलता है। रोज सुबह खाली पेट नीम के पत्ते चबाने से त्वचा में प्राकृतिक रूप से निखार और चमक आती है। 

Also Read: शेविंग के बाद चेहरा काला लगता है? इन टिप्स से चांद की तरह चमकेगा

कील-मुंहासों की समस्या को करे दूर
नीम के पत्तों को चबाने से कील-मुंहासे, खुजली, जलन और स्किन इंफेक्शन जैसी समस्या दूर होती है। दरअसल, नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो स्किन की इन सभी समस्याओं से निजात दिलाने में कारगर होते हैं।  

बढ़ती उम्र के लक्षणों को करें कम
नीम के पत्तों में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीमाइक्रोबियल गुण होते हैं, जो त्वचा पर पड़ने वाले उम्र के असर को कम कर स्किन को जवां बनाने का काम करते हैं। इसके लिए रोज सुबह नीम के पत्ते चबाने चाहिए, फायदा मिलेगा। 

स्किन को हाइड्रेट कर बनाए मॉइश्चराइज
नीम के पत्ते चबाने से चेहरे पर निकलने वाले तेल को कंट्रोल करने में मदद मिलती है, जिससे स्किन ऑयली नहीं रहती। इससे स्किन को हाइड्रेट रखने और स्किन को मॉइश्चराइज करने में भी फायदा मिलता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
 

अगली खबर