Dandruff solution : अब डैंड्रफ को हटाएं जड़ से, अपनाएं ये 4 आसान घरेलू नुस्खे

Dandruff Home Remedies : क्‍या आप भी बालों में रूसी यानी डैंड्रफ होने की समस्‍या से परेशान हैं। यहां जानें 4 आसान घरेलू उपाय जो आपकी परेशान चुटकी में दूर कर देंगे।

dandruff treatment at home in hindi
how to get rid of dandruff  |  तस्वीर साभार: Shutterstock

डैंड्रफ आज कल हर बालों की समस्या है, जो हटाने से भी नहीं हटता है। ये बालों में जलन मचाता है और इसी कारण बाल भी जड़ने लगते हैं। सही समय पर इलाज न होने पर चेहरे और पीठ पर मुंहासे भी हो जाते हैं जो परेशानी का कारण भी बन जाते हैं। साथ ही डैंड्रफ कपड़ों पर भी आ जाता है जो काफी शर्मनाक हो जाता है।

डैंड्रफ के लिए ऐसे कई शैम्पू बनाए गए हैं जो इसे जड़ से हटा सकें लेकिन कई बार शैम्पू का इस्तेमाल करने पर भी डैंड्रफ नहीं जाता है। तो हम बताएंगे कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जिससे आपका डैंड्रफ हमेशा के लिए चला जाएगा। 

1-हेयर कंडीशनर 
अपने बालों को शैम्पू करने के बाद, एप्पल साइडर विनेगर और वॉटर का मिक्सचर लगाएं। इसे दो मिनट तक लगाएं और फिर इसे पानी से धो लें। केवल अपने बालों की लंबाई पर कंडीशनर लगाएं। एप्पल साइडर विनेगर आपके ph लेवल को सही रखता है और डैंड्रफ हटाने में मदद करता है। 

2-नेचुरल ऑयल 
रूसी से लड़ने के लिए और अपने शैम्पू के प्रभावों को बढ़ाने के लिए, शैम्पू में दो से तीन बूंद टी ट्री ऑयल मिलाएं। टी ट्री ऑयल स्कैल्प को फ्रेश बनाता है और इसे साफ रखता है, ठीक उसी तरह जैसे यह आपकी त्वचा को पिंपल फ्री रखता है। 

3-हेयर स्क्रब 
यदि आप अपने हाथों को एक्सफोलि‍एटिंग हेयर स्क्रब से गंदा नहीं करना चाहते हैं, तो आप शैम्पू के अंदर बेकिंग सोडा मिक्स करके उसे अपने बालों में लगा सकते हैं और इसके बाद कंडीशनर का उपयोग करना न भूलें। इस उपाय को हफ्ते में एक या दो बार ही इस्तेमाल करें, इससे ज्यादा नहीं।

4-कूलिंग हेयर मास्क 
रूसी के कारण होने वाली जलन और सूजन को शांत करने के लिए और कपड़ों पर डैंड्रफ से छुटकारा पाने के लिए, ताजा एलोवेरा जेल को बाहर निकालें और  बाल धोने से 1 घंटा पहले लगाएं। एलोवेरा मास्क धोने के लिए एक मेडिकेटेड एंटी-डैंड्रफ शैम्पू का उपयोग करें। 

अगली खबर