Diwali Flower Decoration: इस दिवाली फूलों से सजाएं अपना आशियाना, खुशबू से भर उठेगा कोना-कोना 

लाइफस्टाइल
Updated Oct 24, 2019 | 11:54 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Flower decoration at home: फूलों की मदद से की गई घर की सजावट देखने में बेहद ही सुंदर लगती है। यह ईको−फ्रेंडली होने के साथ−साथ घर को एक फ्रेश लुक भी देते हैं। 

Flower Decoration
Flower Decoration 
मुख्य बातें
  • इस दिवाली घर की सजावट में पैसे न बर्बाद करें
  • फूलों से घर की सजावट करते वक्त घर के इंटीरियर को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है
  • दिवाली पर घर का कोना खाली छोड़ने की बजाए उन्‍हें फूलों से सजाएं

दिवाली का त्‍योहार नजदीक है। ऐसे में घर की साफ सफाई का काम खत्‍म हो कर साज सजावट का काम शुरू हो जाता है। खुशियों के मौके पर लोग अपने घर के इंटीरियर को कई तरह से सजाना पसंद करते हैं। बहुत से लोग बाजार से तरह तरह के डेकोरेशन की चीजें ला कर घर सजाते हैं तो कई लोग घर को खुशबूदार फूलों से सजाना पसंद करते हैं। 

इस दिवाली घर की सजावट में पैसे न बर्बाद करें बल्‍कि अपने घर को फूलों से सजाएं। यदि आपका पूरा घर फूलों से सजा होगा तो वह न सिर्फ देखने में खूबसूरत लगेगा बल्‍कि आपके मन को भी सुकून का एहसास देगा। फूलों से घर की सजावट करते वक्त घर के इंटीरियर को ध्यान में रखना बहुत जरूरी होता है। यदि आपके घर की साज-सजावट बेहद साधारण है तो आपको बड़े फूलदान व बहुत अधिक रंग-बिरंगे फूलों की आवश्यकता नहीं है। आज हम आपको कुछ ऐसे ही टिप्‍स देंगे जिससे आप दिवाली पर अपने घर को महकदार फूलों से सजा सकते हैं....

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by @sanctified_eyes on

सेंटर टेबल पर सजाएं रंग-बिरंगे फूल 
सेंटर टेबल पर कांच की कटोरी में पानी भर कर उसमें रंग-बिरंगे फूल रखें या फिर बाउल में फ्लोटिंग कैंडल जला कर भी आप कमरे की रौनक बढ़ा सकती हैं।

खिड़कियों पर लगाएं फूलों की झालर 
फूलों से बनी झालर देखने में बेहद खूबसूरत लगती है। यह आपके घर को फ्रेश लुक भी देती है। यदि आपके कमरे का रंग हल्‍का है तो आप चटक रंगों के फूलों की झालर लगाएं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Arya GiftingIdeas (@aryagiftingideas) on

 

ऐसा होना चाहिये घर का प्रवेश द्वार
दिवाली की सजावट के दौरान सबसे पहले प्रवेश द्वार को आकर्षक बनाना बेहद जरूरी होता है। घर के प्रवेश द्वार पर आम, केले व नारियल के पत्तों की सहायता से बन्दनवार तैयार कर लगाएं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by BlossomsFlowers & Happiness (@blossoms_flowers_and_happiness) on

घर की एंट्रेंस पर बनाएं फूलों की रंगोली 
फूलों की रंगोली बनाने में बेहद कम समय लगता है। इससे आप घर को एक नेचुरली लुक दे सकती हैं। रंगोली बनाने के लिये कम से कम 4 तरह के रंगो वाले फूल लें। इस रंगोली के बीच यदि जलते हुए दीये रख दिये जाएं तो यह और भी खूबसूरत लगेगी।  

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Nid's Art Gallery (@nidhiparwal) on

फूलों की माला बना कर सजाएं दीवार 
घर की दीवारों को सजाने के लिये रंग बिरंगे फूलों का इस्‍तेमाल कर माला तैयार करें। यदि आप इस दिवाली पूरे घर में पेंट नहीं करवा पाए तो ये झालरें दीवार को नया लुक दे सकती हैं। 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Preeti Deshmukh (@preeticdeshmukh) on

 

घर के हर कोने में भरें फूलों की महक 
दिवाली पर घर का कोना खाली छोड़ने की बजाए उन्‍हें फूलों से सजाएं। घर के कोने पर एक बड़ा सा कलरफुल पॉट रख कर उसके किनारे फूलों को तोड़ कर सजाएं। यदि आप चाहें तो वहां छोटी सी रंगोली भी बना सकती हैं। फूलों के रंग का चुनाव भी सोच-समझकर करें। पीले और नारंगी रंग के फूल भीतरी ऊर्जा को बढ़ाकर अपनी उपस्थिति मात्र से मन को खुश कर देते हैं। 

फूलों को चुनते वक्‍त रंगों का खास ख्‍याल रखें। जहां सफेद रंग के फूल मन को सुकून देने का काम करते हैं। वहीं, पीले और नारंगी रंग मन को खुशी प्रदान करते हैं। 

अगली खबर