Beauty Tips: दाग-धब्बों से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें, मिलेगा आराम

Beauty Tips: त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए जरूरी है विटामिन सी। यदि शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए, तो इससे त्वचा पर दाग-धब्बे और पिंपल्स-रिंकल्स की समस्या हो जाती है। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए विटामिन सी लेना चाहिए।

Beauty Tips
Diet Tips to prevent dark spots 
मुख्य बातें
  • विटामिन सी युक्त फूड्स को डाइट में करें शामिल
  • विटामिन बी भी है जरूरी
  • त्वचा को पिगमेंटेशन से बचाने के लिए लें विटामिन डी

Beauty Tips: उम्र बढ़ने के साथ ही स्किन संबंधी कई समस्याएं होने लगती हैं, इन सभी समस्याओं का कारण खराब खान-पान और शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव हो सकते हैं। दऱअसल, जैसे-जैसे उम्र बढ़ती है, वैसे-वैसे शरीर में कुछ पोषक तत्वों की कमी आने लगती है, जिससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं होने लगती हैं, इन्हीं समस्याओं में से एक है स्किन पर दाग-धब्बों की प्रॉब्लम। इस समस्या से बचे रहने के लिए जरूरी है कि अपनी डाइट पर खास ध्यान रखा जाए। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रही हैं ऐसे फूड्स के बारे में, जो शरीर को ताकत को देंगे ही, साथ ही दाग-धब्बों की समस्या भी दूर करने में कारगर होंगे। 

Also Read: गर्मियों में घर पर बनाइए चंदन और गुलाबजल का फेसपैक, फ्रेशनेस रहेगी बरकरार


दाग-धब्बों की समस्या को दूर करने के लिए इन फूड्स का करें सेवन

हरी पत्तेदार सब्जियां और फल

त्वचा को हेल्दी और ग्लोइंग बनाए रखने के लिए जरूरी है विटामिन सी। यदि शरीर में विटामिन सी की कमी हो जाए, तो इससे त्वचा पर दाग-धब्बे और पिंपल्स-रिंकल्स की समस्या हो जाती है। इस तरह की समस्याओं से बचने के लिए विटामिन सी लेना चाहिए। इस पोषक तत्व की प्राप्ति के लिए हरी पत्तेदार सब्जियां और कीवी, नींबू, संतरा और सेब को अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है। 

चुकंदर का सेवन

स्किन को चमकदार और ताजगी भरा बनाए रखने के लिए विटामिन बी भी बहुत जरूरी होता है। इसके लिए डेयरी उत्पादों का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा सेब, ताजी हरी सब्जियां और चुकंदर का सेवन करना चाहिए। इन सभी से त्वचा की डलनेस दूर होती है। 

Also Read: तेज धूप से हाथों का रंग पड़ गया है काला? इन टिप्स की बदौलत हाथ बन जाएंगे पहले जैसे

विटामिन डी

त्वचा में कई बार पिगमेंटेशन की समस्या हो जाती है। इस समस्या से बचने के लिए विटामिन डी की आवश्यकता होती है। आजकल लोग धूप में निकलने से बचते हैं और अगर निकलते भी हैं, तो पूरी तरह से कवर होकर ही बाहर जाते हैं। इससे शरीर को जरूरी मात्रा में विटामिन डी नहीं मिल पाता, जिससे ये समस्या हो जाती है। विटामिन डी की पूर्ति के लिए दूध-दही और मशरूम का सेवन कर सकते हैं। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)
 

अगली खबर