भूलकर भी पति और पत्नी ना करें ये गलतियां, नहीं तो शादीशुदा जिंदगी हो सकती है बर्बाद

अगर मैरिड कपल छोटी-छोटी बातों का ख्याल रखें तो बड़ी मुश्किलों से बच सकते हैं। भूलकर भी पति और पत्नी ना करें ये गलतियां नहीं करना चाहिए।

wedding
सांकेतिक फोटो 

शादीशुदा जिंदगी में रिश्ते को अच्छा और तरोताजा बनाए रखना पति और पत्नी के हाथ में होता है। अगर पार्टनर स्पोर्टिव हो तो छोटी-छोटी बातों को लेकर होने वाली समस्या से आसानी से निपटा जा सकता है, जिससे दूरिया नहीं बढ़तीं। वहीं, कई बार ऐसे भी होता है कि पार्टनर द्वारा की गई कुछ गलतियों से रिश्ते में परेशानियां खड़ी हो जाती हैं और बात तलाक तक पहुंच जाती है। भूलकर भी पति और पत्नी को ये गलतियां नहीं करनt चाहिए। आइए जानते हैं ऐसी 5 बातों के बारे में, जो शादीशुदा जिंदगी को बर्बाद कर सकती हैं।

जलन

कहा जाता है कि शादी के बाद जलन की कोई वजह नहीं रहती। हालांकि, ऐसा हमेशा ही हो, यह सच नहीं। जलन की भावना शादीशुदा कपल के बीच भी हो सकती है। ऐसे में आपको यह ख्याल रखना है कि जिस वजह से जलन महसूस हो रही है, उसे अपने पार्टनर को जरूर बताएं। बात को मन में रखना रिश्ते पर बाद में भारी पड़ सकता है।

लालच

पैसे और पॉवर की ज्यादा इच्छा भी एक शादीशुदा जोड़े की जिंदगी को बर्बाद कर सकती है। जब आप इस बारे में बहुत ज्यादा सोचेंगे तो सेलफिशनेस और लालच पैदा होता है। अगर पति या पत्नी प्यार और शादी से पहले धन और संपत्ति को प्राथमिकता देंगे तो संभावना है कि मैरिज लाइफ में दिक्कतें आनी शुरू हो जाएं।

बाहरी दखल

मैरिड कपल की लाइफ में कई बार बाहरी लोगों का दखल भी परेशानी का सबब होता है। लोग अपने पार्टनर की कमियां दोस्तों, करीबियों या रिश्तेदारों से शेयर करने लगते हैं, जिससे बात कहीं से कहीं पहुंच जाती है। अक्सर इस तरह की चर्चा करने से आपके सोचने का तरीका नकारात्मक हो जाता है और फिर रिश्ते में खटास आने लगती है।

आलस

शादीशुदा जिंदगी में आलस करना भी रुकावटें पैदा कर सकता है। मैरिड लाइफ को जीवंत बनाए रखने में बहुत अधिक मेहनत की आवश्यकता होती है। अगर आप या आपका पार्टनर ज्यादातर आलसीपन दिखाता है तो शादी पर खतरा मंडराने लगता है।

पसंद-नापसंद 

मैरिड लाइफ में पार्टनर की पसंद-नापसंद का ध्यान रखना काफी मायने रखता है, क्योंकि इससे बॉन्डिंग बेहतर होती है। अगर ऐसा नहीं हो पाता तो फिर छोटी-छोटी बातों पर झगड़े शुरू होने लगते हैं। शादी के बाद एक-दूसरे की पसंद-नापसंद को समझने की जरूर कोशिश करें ताकि झगड़े से बच सकें।
 

अगली खबर