Winter Nail Care Tips: क्या सर्दियों में टूट जाते हैं आपके भी नाखून? इन 5 बातों का रखें ख्याल

ठंड के मौसम में शरीर का ध्यान रखने के साथ- साथ हमें नाखूनों का भी ध्यान रखना चाहिए। ठंड के मौसम में नाखून कमजोर होकर टूटने लगते हैं इसीलिए उन्हें मजबूत बनाना बेहद जरूरी होता है।

Nail Care Tips in Winters
Nail Care Tips in Winters 
मुख्य बातें
  • ठंड के मौसम में नाखूनों का ध्यान रखना चाहिए।
  • नाखूनों को ड्राई होने से बचाएं।
  • नाखूनों को सुरक्षित रखने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय।

ठंड के मौसम में हम अपने स्वास्थ्य के साथ अपने शरीर का भी ध्यान देते हैं। हम हर एक चीज अपनाते हैं जिससे हमारी त्वचा हर पल माॅइश्चराइज रहे लेकिन हम अपने नाखूनों पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। नाखूनों का ध्यान न रखने की वजह से वह कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं। सर्दियों के मौसम में अगर आपके नाखून सूख रहे हैं तो समझ जाइए कि अब वह कमजोर हो रहे हैं और उन्हें पोषित करने का समय आ गया है। इस लेख को पढ़िए और जानिए कि आप अपने नाखूनों का ध्यान किस तरह से रख सकते हैं और उन्हें टूटने से कैसे बचा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खे आपके नाखूनों को रखेंगे स्वस्थ और मजबूत।

क्रीम या लोशन का करें इस्तेमाल

अगर आपके नाखून सूख रहे हैं और कमज़ोर हो रहे हैं तो क्रीम या लोशन का इस्तेमाल कीजिए। आपके क्रीम या लोशन में अल्फा हायड्रोक्जी या लेनोलिन कंपाउंड जरूर होने चाहिए। अपनी उंगली पर थोड़ा सा क्रीम या लोशन लेकर अपने नाखूनों पर धीरे-धीरे मसाज कीजिए। 

दस्ताने पहनें 

नाखून जब बार-बार गीले होते हैं तो वह कमजोर होने लगते हैं इसीलिए घर के काम करते वक्त दस्तानों का प्रयोग कीजिए ताकि आपके हाथ गीले ना हों। 

इनके इस्तेमाल से बचें

अगर आपके नेल पेंट रिमूवर में एसीटोन है या आपके कपड़े धोने वाले साबुन में केमिकल ज्यादा दृढ़ है तो इनका उपयोग बिल्कुल भी ना करें। इन केमिकल कंपाउंड की वजह से आपके नाखून कमजोर होने लगते हैं।

बायोटीन कैप्सूल लें

अपने डर्मेटोलॉजिस्ट की सलाह लेकर बायोटीन कैप्सूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे नाखून मजबूत रहते हैं और आसानी से टूटते नहीं हैं। 

कैल्शियम युक्त पदार्थों का करें सेवन

अपने नाखूनों को टूटने से बचाने के लिए अच्छा होगा कि आप कैल्शियम युक्त पदार्थों का सेवन करने लग जाएं। 

अगली खबर