Tea Drawback: कहीं आप भी तो सुबह उठकर खाली पेट नहीं पीते चाय, जान लें नुकसान

Tea Drawback: सुबह उठते ही चाय पीने से लीवर पर अधिक नकारात्मक असर होता है। लीवर में मौजूद बाइल जूस में हरकत होता है। इससे बाइल जूस खाली पेट में आ जाता है और आपका जी घबराने लगता है। बेचैनी के साथ उल्टी भी आ सकती है।

Tea Drinking Drawback
कहीं आप भी तो सुबह उठकर खाली पेट नहीं पीते चाय 
मुख्य बातें
  • सुबह उठते ही चाय पीने वाले रहें सावधान
  • लीवर पर अधिक नकारात्मक असर
  • बेचैनी के साथ उल्टी भी आ सकती है

Tea Drawback: सुबह-सुबह उठते ही चाय पीना एक प्रकार का नशा है। बहुत से ऐसे लोग होते है जिन्हे सुबह उठते ही चाय पीने की आदत होती है। जबकि यह बहुत नुकसानदायक साबित हो सकता है। अगर आप चाय पीना ही चाहते हैं तो एक-दो बिस्किट जरूर खा लें। खाली पेट चाय पीने से शरीर पर कई साइड एफेक्ट होते हैं। साथ ही पाचन तंत्र बुरी तरह प्रभावित होता है।

अधिकतर लोगों को दूध वाली चाय ज्यादा अच्छी लगती है। पर क्या आप जानते हैं कि इससे हमारे शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इससे चिड़चिड़ापन और परेशान भी आप महसूस कर सकते हैं। बेहतर होगा कि आप ग्रीन टी सुबह के समय पिएं। खाली पेट चाय पीने से और क्या क्या नुकसान है जानते है।

Also Read: Tips For Shiny Nails: पीले और बेजान नाखून से हैं परेशान, इन टिप्स से बनाएं शाइनी एंड पिंक    

मेटाबोलिक सिस्टम को नुकसान
सुबह सुबह की चाय की याद आती है शरीर पर बुरा प्रभाव डालते हुए आपके मेटोबोलिक सिस्टम को खोखला कर देता है। चाय में मिलने वाला इम्बैलेंस एसिडिक से पेट पर काफी असर पड़ता है।

बॉडी डिहाइड्रेट
गर्म चाय हमारे शरीर में पानी की मात्रा कम कर देती है। जब बिना पानी पीएं चाय पी लेते हैं तो इससे बॉडी ज्यादा डिहाइड्रेट हो जाती है इसलिए आपको ध्यान रखना चाहिए कि आपकी बॉडी डिहाइड्रेट ना हो। और चाय की लत छोड़ने की कोशिश कीजिए।

Also Read: Hair Care Tips: मेथी का पानी करेगा झड़ते बालों को कंट्रोल, जानें और भी घरेलू नुस्खे    

पेट रोग
रोजाना खाली पेट चाय की आदत पेट संबंधी कई रोग उत्पन्न कर देती है। अल्सर, हाइपर ऐसिडिटी, अंदरुनी सतह में जख्म, कब्ज और गैस जैसी समस्या होती है। आपको दूध की चाय के अलावा ग्रीन टी आदि का सेवन करना चाहिए।

हड्डियों का रोग
खाली पेट चाय पीने से स्केलेटल फ्लोरोसिस नाम की बीमारी भी हो सकती है। ये बीमारी हड्डियों को अंदर ही अंदर खोखला बना देती है। इस बीमारी में शरीर में आर्थराइटिस जैसा दर्द होने लगता है। इसलिए कोशिश करें की चाय खाली पेट ना पिएं। हो सके तो धीरे धीरे चाय की आदत ही खत्म कर दीजिए।

अगली खबर