Extra virgin Olive Oil: एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून तेल में पकाएं खाना, सेहत के फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

लाइफस्टाइल
भाषा
Updated Feb 15, 2022 | 20:18 IST

कई अध्ययनों से पता चला है कि जैतून के तेल का सेवन - विशेष रूप से एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल (ईवीओओ) - हमारे स्वास्थ्य के लिए कई अलग-अलग तरीके से लाभप्रद हो सकता है।

 extra virgin olive oil
extra virgin olive oil 
मुख्य बातें
  • एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।
  • एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल में मौजूद पॉलीफेनॉल कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के कम जोखिम से जुड़े होते हैं।
  • सलाह है कि खाना बनाते समय उपयोग किए जाने वाले तेल की मात्रा पर ध्यान दें।

what is extra virgin olive oil: अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक रहने वाले और स्वास्थ्यप्रद भोजन पसंद करने वाले लोगों के लिए यह सामान्य सलाह है कि वे खाना बनाते समय उपयोग किए जाने वाले तेल की मात्रा पर ध्यान दें। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि हमें अपने आहार से तेल को पूरी तरह से हटा देना चाहिए। ऐसा इसलिए है क्योंकि विशेष रूप से एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल हमारे स्वास्थ्य के लिए कई तरह से फायदेमंद हो सकता है।

कई अध्ययनों से पता चला है कि जैतून के तेल का सेवन - विशेष रूप से एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल (ईवीओओ) - हमारे स्वास्थ्य के लिए कई अलग-अलग तरीके से लाभप्रद हो सकता है। उदाहरण के लिए, स्पैनिश प्रीडिमेड अध्ययन (भूमध्यसागरीय आहार पर अब तक का सबसे बड़ा बेतरतीब नियंत्रण परीक्षण) से पता चला है कि जिन महिलाओं ने एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल के साथ पूरक भूमध्यसागरीय आहार खाया, उनमें उन महिलाओं की तुलना में स्तन कैंसर का 62% कम जोखिम था, जिन्हें कम वसा वाला आहार लेने की सलाह दी गई थी।

विशेषज्ञ जिन्होंने भूमध्यसागरीय आहार और पुरानी बीमारियों पर इसके प्रभाव को देखते हुए कई वैज्ञानिक अध्ययनों की जांच की है, यह निष्कर्ष निकालते हैं कि आहार से स्तन कैंसर से बचाव का मुख्य कारण ईवीओओ होता है। इस बात के भी प्रमाण हैं कि ईवीओओ टाइप 2 मधुमेह और संभवतः अल्जाइमर रोग से भी बचाव कर सकता है।
तो क्या अन्य प्रकार के खाना पकाने के तेल की तुलना में एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून का तेल बेहतर होता है? इसका उत्तर इसकी रचना में है।

अपनी वसा के साथ, ईवीओओ में कई प्राकृतिक पदार्थ भी होते हैं, जैसे कि पॉलीफेनोल्स। पॉलीफेनोल्स प्राकृतिक रूप से पौधों में पाए जाते हैं, और कई स्वास्थ्य लाभों से जुड़े हुए हैं, जैसे हृदय रोग और संज्ञानात्मक विकारों के जोखिम को कम करना।

अध्ययनों से यह भी पता चलता है कि ईवीओओ के हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होने का एक प्रमुख कारण इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स है। माना जाता है कि पॉलीफेनोल्स से शरीर को कई लाभ होते हैं, जैसे कि आंत माइक्रोबायोम में सुधार।

शोध से पता चलता है कि एक्स्ट्रा वर्जिन जैतून के तेल में मौजूद पॉलीफेनॉल कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के कम जोखिम से जुड़े होते हैं। वास्तव में, जब शोधकर्ताओं ने इसके पॉलीफेनोल्स को इससे अलग कर दिया, तो उन्होंने पाया कि यह हृदय को बीमारी से भी नहीं बचाता है।

यह माना जाता है कि हृदय के स्वास्थ्य पर ईवीओओ के लाभों में से एक यह है कि इसके पॉलीफेनोल्स कोलेस्ट्रॉल को ऑक्सीकृत होने से रोकते हैं। यह तब होता है जब कोलेस्ट्रॉल ऑक्सीजन के साथ प्रतिक्रिया करता है और ऑक्सीकरण होता है जो रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचाता है।

ईवीओओ में इतने उच्च स्तर के पॉलीफेनोल्स होने का कारण यह है कि इसका तेल निकालने के लिए इसे कुचला जाता है। जैतून के तेल के अधिक संसाधित संस्करण - जैसे कि हल्का जैतून का तेल या स्प्रेड - इनमें उतने पॉलीफेनोल्स नहीं होते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन्हें बनाने के लिए अधिक प्रसंस्करण की आवश्यकता होती है, जिसके परिणामस्वरूप अधिकांश पॉलीफेनोल्स नष्ट हो जाते हैं।

अगली खबर