Gardening Tips: घर के वेस्ट मटेरियल की मदद से गार्डन को बनाएं खूबसूरत, नहीं हटेगी किसी की नजर

Tips To Decorate Garden: अपने गार्डन को खूबसूरत लुक देने के लिए घर में पड़े वेस्ट मटेरियल काफी उपयोगी हो सकते हैं। इन वेस्ट मटेरियल से आप अपने गार्डन को बेहद खूबसूरत बना सकते हैं।

Waste Material Use
Waste Material Use for garden  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • गार्डन की मेंटेनेंस और उसकी डेकोरेशन में समय और पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है
  • अगर आप थोड़ा स्मार्टली बालकनी के गार्डन को डेकोरेट करें तो न सिर्फ आपका समय बल्कि पैसों की भी बचत होगी
  • इसके लिए आपको घर में मौजूद वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल करना होगा

Waste Material Use For Gardening: आजकल गार्डनिंग करना काफी ट्रेंड बन चुका है। हर किसी को गार्डनिंग करना पसंद होता है। मॉडल लाइफ में बालकनी घर का हिस्सा बन गया है और इसे तरह-तरह के फूलों व पौधों से डेकोरेट करना हर किसी को पसंद आता है। छोटी सी बालकनी को फूलों से सुंदर और स्टाइलिश बनाने के कई उपाय हैं। कुछ लोग बालकनी गार्डन को डेकोरेट करने के लिए काफी पैसे खर्च करते हैं, लेकिन बता दें कि गार्डन की मेंटेनेंस और उसकी डेकोरेशन में समय और पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है। अगर आप थोड़ा स्मार्टली बालकनी के गार्डन को डेकोरेट करें तो न सिर्फ आपका समय बल्कि पैसों की भी बचत होगी। इसके लिए आपको घर में मौजूद वेस्ट मटेरियल का इस्तेमाल करना होगा। यह वेस्ट मटेरियल गार्डनिंग में काफी उपयोगी हो सकते हैं। जिन्हें हम पुराना बेकार समझ कर फेंक देते हैं उसका इस्तेमाल गार्डन को खूबसूरत बनाने के लिए कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

पुराने जूते से सजाएं गार्डन

अगर आपके घर में पुराने जूते व सैंडल पड़े हैं तो आप इनमें छोटे-छोटे पौधे लगा सकते हैं। आप इन्हें बालकनी में हैंग करके इसमें पौधे लगा सकते हैं। यह देखने में भी काफी खूबसूरत लगते हैं। यह आपके बालकनी के गार्डन को नया लुक दें सकते हैं।

Also Read- Gardening Tips: पेड़-पौधों में कीड़े लगने से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स, हमेशा हरा-भरा रहेगा बगीचा

पुरानी साइकिल से दें गार्डन को विंटेज लुक

वहीं अगर आप अपने बालकनी की गार्डन को विंटेज लुक देना चाहते हैं तो पुरानी साइकिल को डेकोरेशन का हिस्सा बना सकती हैं। इसके लिए आपको पुरानी साइकिल को पेंट करके चारों तरफ से लंबे-लंबे मनी प्लांट के हैंगिंग वाले गमले लटा दें। यह देखने में काफी खूबसूरत लगेंगे।

Also Read- Beauty Tips: पिंपल्स व मुंहासे से मिलेगा छुटकारा, अपनाएं शहनाज गिल का ये ब्यूटी सीक्रेट

पुराने कार के टायर का ऐसे करें इस्तेमाल

कार के पुराने टायर को भी गार्डन डेकोरेट करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आपको अपने गार्डन को कलरफूल बनाना हैं तो इसके लिए पहले आप कार के टायर को अलग अलग रंगों से पेंट कर लें। आप चाहें तो इसमें डिफरेंट डिजाइन भी बना सकती हैं। इसके बाद इसमें कई तरह के रंगबिरंगे फूल पौधे लगा सकते हैं।

अगली खबर