Hair Loss : गंजापन छिपाने के लिए आजमाएं ये 5 तरीके, हमेशा दिखेंगे जवां

लाइफस्टाइल
Updated Dec 17, 2019 | 08:39 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Male pattern baldness: एक्पर्ट्स मानते हैं कि बालों की सही तरीके से देखभाल करके कुछ हद तक बालों को झड़ने से बचाया जा सकता है लेकिन कई बार उचित देखभाल के बावजूद बालों का झड़ना बंद नहीं होता है।

Hair care tips for men
Hair care tips for men 
मुख्य बातें
  • बालों के झड़ने की अनदेखी ना करें
  • गंजेपन को हमेशा छिपाते रहना एक मुश्किल काम है
  • अगर बाल्डनेस बहुत ज्यादा नहीं है तो आप साइड पार्टिंग कर सकते हैं 

बाल झड़ना एक आम समस्या है। आजकल हर कोई इस समस्या से परेशान है। भागदौड़ भरी जिंदगी, खराब जीवनशैली, तनाव और जेनेटिक फैक्टर सहित कई कारणों से बाल झड़ते हैं। यही कारण है कि बड़ी संख्या में भारतीय पुरुष गंजेपन या मेल पैटर्न बाल्डनेस की समस्या से जूझ रहे हैं। 

अक्सर देखा जाता है कि लोग शुरूआत में बालों के झड़ने की समस्या को गंभीरता से नहीं लेते हैं। जिससे धीरे-धीरे यह समस्या बढ़ने लगती है और पुरुषों को गंजेपन या मेल पैटर्न बाल्डनेस की समस्या हो जाती है। बाल झड़ने के बाद चेहरा पहले जैसा आकर्षक नहीं दिखता है और कई बार इसके कारण उम्र भी ज्यादा दिखती है।

अगर आप शुरुआत में ही बालों के झड़ने की अनदेखी ना करें तो इसे काफी हद तक रोका जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको कुछ आसान से हेयर स्टाइल बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से गंजापन या मेल पैटर्न बाल्डनेस को कवर किया जा सकता है। ये हेयर स्टाइल आप किसी भी सैलून में बनवा सकते हैं।

बालों की लंबाई
चाहे आपके माथे के ऊपर के बाल झड़ गए हों या फिर आपके हेड क्राउन पर गंजापन दिखता हो, आप अपने गंजेपन को बहुत आसानी से छिपा सकते हैं। किसी अच्छे सैलून में जाकर अपने बालों को मीडियम शॉर्ट लेंथ में कटवाएं। यह ध्यान रखें कि बालों को बहुत छोटा ना करवाएं अन्यथा आपके गंजेपन के स्पॉट दिखायी देने लगेंगे और आप उसे छिपा नहीं पाएंगे। इसलिए बालों की लेंथ को कम ना करवाएं।

बालों की स्टाइल
गंजेपन के कारण  सिर में जब बाल कम हो जाते हैं तो अपने चेहरे के आकर्षण को पहले की तरह बरकरार रखने के लिए ज्यादातर हेयर एक्सपर्ट पोंपाडोर हेयर स्टाइल अपनाने की सलाह देते हैं। गंजेपन की शुरूआत होने पर बालों को मेंटेन करने के लिए यह हेयर स्टाइल बेस्ट है। क्लासिक पोंपाडोर स्टाइल के कई वेरिएशन हैं जिन्हें आप अपने बाल्डनेस के अनुसार आजमा सकते हैं। अगर बाल्डनेस बहुत ज्यादा नहीं है तो आप साइड पार्टिंग या ब्रश्ड बैक पोंपाडोर को भी आजमाकर देख सकते हैं। हालांकि इससे पहले एक बार हेयर स्टाइलिस्ट की सलाह जरूर लें।

हेयर प्रोडक्ट
अगर आपको गंजापन हो रहा है तो अपनी मर्जी से शैंपू, कंडीशनर या ऑयल इस्तेमाल करने के बजाय किसी डॉक्टर से सलाह लेकर हेयर प्रोडक्ट इस्तेमाल करें। डॉक्टर आपको आपके बालों के टाइप और उनकी जरुरतों के अनुसार हेयर प्रोडक्ट बताते हैं जिनसे बालों के टूटने या झड़ने की समस्या कम हो सकती है। इसके अलावा गंजेपन के कारण हुए स्पॉट को छिपाने के लिए हेयर जेल, हेयर वैक्स जैसे प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। ये आपके बालों को खास शेप में होल्ड करने में मदद करते हैं। इसके अलावा बालों को स्टाइल देने से पहले हेयर स्प्रे या हेयर मूस का इस्तेमाल किया जा सकता है।

हेड एसेसरीज का करें इस्तेमाल
गंजेपन की समस्या होने पर सिर को ढंककर रखना एक बेहतर उपाय है। लेकिन याद रखें कि हमेशा सिर को ढककर ना रखें। घर से बाहर जाने से पहले सिर को बीनी कैप्स, लैट कैप्स, न्यूजब्वॉय कैप्स, पनामा हैट्स आदि से कवर करें। इस तरह के कैप्स लगाने से गंजेपन का हिस्सा ढक जाता है और बाल प्रदूषण और वातावरण के हानिकारक तत्वों के चपेट में नहीं आते हैं।

खुला रहने दें
गंजेपन को हमेशा छिपाते रहना एक मुश्किल काम है और हमेशा संभव भी नहीं हो पाता है। इसलिए बेहतर यह है कि अपने सिर को खुला ही रहने दें और इसे ढकने या कवर करने की कोशिश ना करें। धीरे-धीरे यह आपके व्यक्तित्व का हिस्सा बन जाएगा और आपको आदत भी पड़ जाएगी। इसके बाद आपके अपने गंजेपन के कारण तनाव नहीं होगा।

इस तरह ऊपर दिए गए उपायों को आजमाकर आप अपने गंजेपन को कवर कर सकते हैं। इससे आपके चेहरे की खूबसूरती बनी रहेगी और शीशे में अपना चेहरा देखने के बाद आपको तनाव भी नहीं होगा।

अगली खबर