Hair Care Tips: बालों में दिखने लगें ये बदलाव, तो समझें आपको बालों को है देखभाल की जरूरत

Hair Care Tips: बदलता मौसम और खराब खान-पान की वजह से अक्सर बालों की चमक और नमी को जाती है, जिससे बाल बेजान नजर आते हैं। ऐसे में बालों में जान डालने के लिए कुछ उपाय किए जा सकते हैं, जिससे बाल मजबूत भी होंगे और खूबसूरत भी दिखेंगे।

Hair Care Tips
Hair Care  
मुख्य बातें
  • बालों का रंग बदलने लगे तो हो जाएं सतर्क
  • बालों की समय-समय पर होनी चाहिए ट्रिमिंग
  • पतले बाल होने पर डाइट में शामिल करें प्रोटीन

Hair Care Tips: मौसम चाहे कोई भी हो, उसका जितना असर त्वचा पर पड़ता है, उतना ही असर बालों पर भी पड़ता है। जैसे गर्मी में शरीर में पानी की कमी हो जाने से स्कैल्प भी रूखी हो जाती है। इसके साथ ही यदि खान-पान पर ध्यान न दिया जाए, तो शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने से भी बालों की जड़े कमजोर हो जाती हैं, जिससे बाल टूटकर गिरने लगते हैं। ऐसे में बालों के कमजोर होने के कुछ संकेत मिलते हैं, जिन पर समय रहते ध्यान दिया जाए, तो बालों को गिरने से बचाया जा सकता है। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं उन संकेतों के बारे में, जो हमें बताते हैं  कि बालों की ज्यादा देखभाल करने का समय आ गया है। 

बालों के ये बदलाव देते हैं  एक्स्ट्रा केयर करने के संकेत

बालों के रंग में बदलाव

कई बार जब बालों को पोषण नहीं मिलता है तो बालों का रंग बंदलने लगता है। ऐसे में अगर आपको बालों के रंगों में बदलाव नजर आए या फिर बाल देखने में बूढ़े से लगने लगे, तो समझिए अब आपको अपने बालों की एक्स्ट्रा केयर करने की जरूरत है। 

Also Read: CC Cream गर्मियों में परफेक्ट होती है सीसी क्रीम, घर पर ही ऐसे करें तैयार

दोमुंहे बाल

अक्सर आपने देखा होगा कि महिलाओं के बाल दोमुंहे हो जाते हैं। इन दो मुंहे बालों की समस्या बताती है कि आपके बालों को जरूरी पोषण नहीं मिल पा रहा है। ऐसे में ये संकेत ये भी बताता है कि अब बालों को ट्रिम करा लेना चाहिए। इससे बाल काफी घने भी नजर आते हैं। 

पतले बाल

यदि बालों की देखभाल न की जाए, तो बाल टूटकर तो गिरने ही लगते हैं, साथ ही पतले बालों की समस्या भी हो जाती है। ऐसे में समझ लेना चाहिए कि अब आपको बालों को प्रोटीन की जरूरत है। ऐसे में अपनी डाइट मे प्रोटीयुक्त चीजों को शामिल करें, साथ ही बालों में प्रोटीन युक्त, तेल या शैंपू का इस्तेमाल करें। 

Also Read: Cracked Heels Reason  बेमौसम फट रही हैं एड़ियां, तो इन विटामिन्स की हो सकती है शरीर में कमी

बेजान बाल

बेजान बालों की समस्या तब होती है जब धूप-धूल और मिट्टी का बालों पर बुरा असर पड़ा हो। इसके लिए बालों का मेकओवर करा लेना चाहिए। इससे बाल हेल्दी तो नजर आएंगे ही साथ ही बाल खूबसूरत भी दिखेंगे। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)
 

अगली खबर