Hair Care Tips: गर्मी में बाल झड़ने से परेशान हैं, इन घरेलू उपाय से चुटकियों में दूर होगी समस्या

Tips For Hair Fall: गर्मियों में बाल गिरने की समस्या आम है। प्रदूषण से चिल्लाती धूप की वजह से हमारे बाल कमजोर हो जाते हैं और तेजी से गिरने लगते हैं। इसे रोकने के लिए कुछ घरेलू उपाय हैं जो काफी फायदेमंद होते हैं।

Hair Care Tips
बाल झड़ने के उपाय 
मुख्य बातें
  • बालों को झड़ने से रोकने के लिए ब्याज सबसे फायदेमंद हैं
  • प्याज के रस के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है
  • प्याज एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है

Home Remedies Tips For Hair Fall: घने चमकदार और मजबूत बाल हर किसी को पसंद होते हैं। लेकिन, इन दिनों गर्मियों में बालों का झड़ना आम समस्या है। गर्मी में धूल, मिट्टी पसीने और बढ़ते प्रदूषण की वजह से ही बालों में कई तरह की परेशानी होने लगती है। ऐसे में बालों का झड़ना आम है। लेकिन, इस समस्या को नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। क्योंकि, इससे गंजेपन की भी समस्या हो सकती हैं। ऐसे में घरेलू उपायों को अपनाना सबसे सुरक्षित होता है।

बालों को झड़ने से रोकने के लिए ब्याज सबसे फायदेमंद हैं। प्याज के रस को लगाकर  हम गिरते बालों को रोकने से बचा सकते हैं। प्याज के रस के इस्तेमाल से बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है। प्याज एक नेचुरल कंडिशनर की तरह काम करता है और इसके नियमित प्रयोग से बालों में चमक भी आती है। प्याज में पर्याप्त मात्रा में सल्फर पाया जाता है जो ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाने का काम करता है। इसके चलते कोलेजन भी सकरात्मक रूप से प्रभावित होता है।

Also Read: दाग-धब्बे व झुर्रियां हटाने में मददगार है सेब का छिलका, चमक बनाए रखने के लिए ऐसे करें इस्तेमाल

एलोवेरा (Aloe vera)
इसके साथ ही झड़ते बालों की समस्या को एलोवेरा भी दूर करता है। बालों पर एलोवेरा जेल लगाने से स्कैल्प पर मौजूद फंगल इंफेक्शन खत्‍म होता है और बालों के लिए ये कंडीशनिंग भी करता है। जिससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है और झड़ते बालों की परेशानी से भी छुटाकारा मिलता है।सप्ताह में तीन बार बालों में एलोवेरा जेल लगाने से बाल झड़ने की समस्या दूर हो जाती है। आप हल्‍के गीले बालों में इसे लगाएं और कुछ घंटों के बाद इसे लगाकर धो लें।

नींबू के रस और नारियल का तेल
नींबू का तेल के साथ नारियल के तेल मिलाकर मिक्स कर के उसे रोजाना अंगुलियों से बालों की जड़ों में लगाएं। 10 मिनट तक बालों की इसे खूब मसाज करें। आप इसे रात में भी लगाकर छोड़ सकते है और सबुह बाल धो सकते हैं। इससे बाल झड़ने बंद हो जाएंगे।

अगली खबर