Hair Mask Routine Tips: बेवजह हेयर मास्क के यूज से हो सकता है नुकसान, हेयरपैक लगाने से पहले जानें सही रूटीन

Hair mask Routine: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण बालों को भी काफी नुकसान होने लगा है। ऐसे में हम सोचते हैं मास्क बेटर ऑप्शन रहेगा., लेकिन मास्क कब और कैसे लगाना चाहिए ये जानना भी बेहद जरूरी होता है। वरना आपको और नुकसान होगा।

Hair mask
Hair mask routine 
मुख्य बातें
  • वेवजह ना लगाएं हेयर मास्क
  • बालों में ज्यादा देर तक ना छोड़े हेयर मास्क
  • ज्यादा रफ हेयर में ही करें मास्क का इस्तेमाल

Hair mask Routine: आज के समय में खुद के लिए समय निकाल पाना काफी मुश्किल होता है। यही कारण है कि हम नियमित रूप से अपने बालों की देखभाल नहीं कर पाते। इस वजह से बाल धीरे-धीरे खराब होने लगते हैं और उनकी चमक भी खत्म होने लगती है। ऐसे में जरूरत है बालों की देखभाल की।

बालों को हेल्दी रखने के लिए सिर्फ शैंपू और तेल की मसाज ही काफी नहीं होता है। आपको वीक में एक या दो बार हेयर मास्क इस्तेमाल भी करना चाहिए। बालों में प्राकृतिक चमक बनाए रखने के लिए हेयर मास्क बहुत जरूरी होता है। लेकिन हेयर मास्क सही तरीके से लगाने से ही इसका फायदा मिल सकता है। बालों में हेयर मास्क लगाना जरूरी है यह भी पता होना चाहिए। अगर आप वेवजह हेयर मास्क लगाएंगे तो वह आपके बालों को नुकसान भी पहुंचा सकता है। और कोई भी स्त्री यह बिल्कुल भी नहीं चाहेगी कि उसके बालों को नुकसान पहुंचे।

पढ़ें- ब्राइडल लुक में नहीं करना चाहतीं एक्सपेरिमेंट, तो मौनी रॉय के Wedding Look से लें टिप्स

dry hair

पढ़ें- खुशी की चाहत आपके लिए हो सकती है बुरी, इन पांच टिप्स से अपनी भलाई पर दें ध्यान

कब लगाएं हेयर मास्क
वैसे तो शैंपू और कंडीशनर बालों के देखभाल के लिए काफी होते हैं लेकिन अगर कंडीशनर के बाद भी आपके बाल रफ रहते हैं ड्राई रहते हैं तो आप हेयर मास्क का इस्तेमाल कर सकते हैं। हेयर मास्क आपको ज्यादा देर तक अपने बालों में लगाकर नहीं छोड़ना चाहिए 10 से 15 मिनट बहुत होते हैं के बाद आपको हेयर वॉश कर लेना चाहिए।


बहुत से लोगों का मानना है कि हेयर मास्क सर्दियों में इस्तेमाल करना बहुत फायदेमंद होता है लेकिन ऐसा नहीं है हेयर मास्क का इस्तेमाल हमें बालों के जरूरत के अनुसार करना चाहिए ।

Hair Mask

कब करें हेयर मास्क का प्रयोग
जैसे हमारे बाल गर्मियों में ज्यादा डैमेज होते हैं ,सर्दियों में डैंड्रफ की परेशानी हो जाती है, तो वही बरसात में बाल गिरने की समस्या अधिक बढ़ जाती है। महिलाएं हर मौसम में बालों की दिक्कत से परेशान ही रहती हैं तो हमें मौसम के अनुसार हेयर मास का चुनाव करना चाहिए और हेयर मास्क प्रयोग करना चाहिए। जब आपके बालों में ड्राइनेस बढ़ जाए तब आप हेयर मास्क का प्रयोग करें। जब हेयर फॉल हो तब आप हेयर मास्क का प्रयोग कर सकते हैं।

Dry Hair

बालों के अनुसार करें हेयर मास्क का इस्तेमाल
आप अपने बालों के अनुसार अलग-अलग प्रकार के हेयर मास्क यूज कर सकती हैं बहुत से हेयर मास्क आपको मार्केट में मिल जाएंगे और बहुत से आप घर पर खुद से तैयार कर सकते हैं। नेचुरल हेयर मास्क बालों के लिए बहुत अच्छे रहते हैं तो आप ज्यादा से ज्यादा कोशिश करें कि आप अपने हेयर मास्क घर पर बनाएं और प्रयोग करें। नेचुरल हेयर मास्क सस्ते और किफायती भी होते हैं। आप अपने घर की चीजों से बहुत अलग-अलग प्रकार के मास्क बना सकते हैं और वह आपको नुकसान भी नहीं पहुंचाते हैं।

hair fall

अगली खबर