Beauty Tips: शादी के दिन जबरदस्त निखार पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

Wedding Beauty Tips: शादी के दिन किसी तरह की कमी न रह जाए इसके लिए लड़कियां कोई कसर नहीं छोड़ती। लेकिन इन तैयारियों के बीच लड़कियां खुद को ख्याल रखना भूल जाती हैं, ऐसे में ग्रूमिंग टिप्स आपकी मदद करेंगी।

Beauty tips for Brides
Beauty tips for Brides  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • शादी के जबरदस्त निखार पाने के लिए हर दुल्हन फॉलो करें ये टिप्स
  • इस तरह आप न सिर्फ फिट रहेंगी बल्कि अपनी खूबसूरती भी दिखेंगी।
  • घरेलू तरीकों को अपनाकर आप खूबसूरत दिख सकती हैं।

शादी के दिन खूबसूरत कौन नहीं दिखना चाहता। खूबसूरत दिखने के लिए लड़कियां आउटफिट से लेकर ज्वेलरी तक का खास ध्यान रखती हैं। इसके अलावा ब्यूटी टिप्स को भी फॉलो करती हैं, ताकी शादी के दिन उनके चेहरे से किसी की नजर न हटे। लेकिन जैसे-जैसे शादी के दिन पास आते हैं, काम और बाकी चीजों के बीच खुद का ख्याल रखना भूल जाती हैं। जिसके बाद हर तरह का स्ट्रेस चेहरे पर झलकना शुरू हो जाता है। अगर आप चाहे तो चेहरे का ग्लो और स्वास्थ्य को बरकरार रखने के लिए इन ग्रूमिंग टिप्स का सहारा ले सकती हैं। इस तरह आप न सिर्फ फिट रहेंगी बल्कि अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकती हैं।

घरेलू नुस्खों से रखें त्वचा का ख्याल
शादी के दिन दुल्हन के चेहरे पर मेकअप का इस्तेमाल खूब किया जाता है, इससे उनके चेहरे की नमी खत्म हो सकती है। इसलिए चेहरे की नमी बनाए रखने के लिए त्वचा को मॉइश्चराइज करना बेहद जरूरी है। वहीं शादी के कुछ दिन पहले घरेलू नुस्खों को आजमाकर चेहरे में खूबसूरती बढ़ाएं। वहीं लड़कियां चेहरे का ग्लो बढ़ाने के लिए कई अलग-अलग तरह का ट्रीटमेंट लेती हैं। ऐसे में अधिक केमिकल इस्तेमाल करने से आपके चेहरे को नुकसान पहुंचा सकता है और चेहरे की नैचुलर नमी जा सकती है। 

नमक, चीनी का सेवन करें कम
अक्सर आप देखते होंगे कि जब हम सो कर उठते हैं, तो चेहरे पर फुलवाट आ जाती है। ऐसे में शादी के दिन यह फुलावट चेहरे पर न दिखें इसके लिए कुछ दिन पहले से चीनी, नमक और अल्कोहल का सेवन बंद कर दें। अगर आप चाहे तो चीनी और नमक की जगह दूसरे चीजों को इस्तेमाल कर सकती हैं। बता दें कि चेहरे पर आंखों के आसपास वाले हिस्से पर ये समस्या अधिक देखने को मिलती है। 

त्वचा के साथ हाथ और पैरों का भी रखें ख्याल
त्वचा के साथ-साथ हाथ और पैरों का भी खास ख्याल रखें। शादी के दिन त्वचा के साथ-साथ हाथ और पैरों को भी खूबसूरत दिखना बेहद जरूरी है। ऐसे में मेनिक्योर-पेडिक्योर के बाद हाथ और पैरों को मॉइश्चराइज करते रहें। इसके अलावा उन्हें गंदगी और बार-बार पानी में जाने से बचाएं। 

पानी को न करें नजरअंदाज
सेहतमंद और एनर्जेटिक रहने के लिए पानी पीना बेहद जरूरी है। इसलिए आप जितना चाहे उतना पानी पी सकते हैं। शादी के एक दिन पहले ढेर सारा पानी पीना चाहिए, इससे आपकी त्वचा में ग्लो आएगा। इसके साथ ही शादी के दिन भी अधिक पानी पिएं, इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी। शादी के एक दिन पहले रात में कम से कम 6 से 7 लीटर पानी जरूर पिएं।

बेहतर नींद लें
शादी में अगर आप एनर्जेटिक दिखना चाहती हैं कि ढेर सारी नींद लें। जितना ज्यादा आप नींद लेंगी त्वचा और शरीर के लिए उतना ही अच्छा है। पर्याप्त नींद लेने से आप शादी वाले दिन फ्रेश और एनर्जेटिक नजर आएंगी। कई बार नींद पूरी नहीं होने की वजह से चेहरे पर थकान देखने को मिलती है। इसलिए शादी के एक दिन पहले अच्छी नींद लें।

अगली खबर