Healthy Diet for Hair: बालों की समस्याओं से हैं परेशान, तो डाइट में शामिल करें ये 5 चीजें

Healthy Diet for Hair: बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। इससे बालों की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही शरीर को पोषण भी मिलता है, जिससे अन्य शारीरिक समस्याएं भी दूर होती हैं।

Healthy Diet for Hair
Healthy Diet for Hair Problem  
मुख्य बातें
  • बालों को मजबूत बनाने के लिए फायदेमंद है अंडा
  • पालक से बालों की समस्या को करे दूर
  • पालक से बालों की समस्या को करे दूर

Healthy Diet for Hair: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और गलत खान-पान की आदतों की वजह से बालों के कमजोर होने की समस्या भी आम हो गई है। ऐसे में बालों के रूखे होने, बेजान होने और टूटकर गिरने जैसी समस्या होने लगती हैं। इन समस्याओं को दूर करने के लिए डाइट पर खास ध्यान देना चाहिए। इससे बालों की समस्या तो दूर होती ही है, साथ ही शरीर को पोषण भी मिलता है, जिससे अन्य शारीरिक समस्याएं भी दूर होती हैं। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में, जो बालों के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। तो चलिए जानते हैं इन चीजों के बारे में-

Also Read: बाल हो रहे कमजोर, आज से ही डाइट में शामिल करें ये चीजें, हफ्तेभर में देखें कमाल

बालों की समस्याओं को दूर करने के लिए इन 5 चीजों का करें सेवन

अंडा

बालों के लिए अंडा बहुत फायदेमंद माना जाता है। इसके इस्तेमाल से बालों के विकास और मजबूती में विशेष लाभ मिलता है। दरअसल, अंडे में विटामिन सी और बायोटिन भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो बालों की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है। अंडा को खाने के साथ-साथ इसे ऑलिव ऑयल में मिक्स करके भी लगा सकते हैं। इससे बाल नेचुरली कंडीशनिंग भी होंगे, साथ ही चमकदार भी बनेंगे। 

पालक

आयरन से भरपूर पालक भी बालों के लिए बहुत असरदार होता है। इससे बालों की ग्रोथ अच्छी होती है। इसके साथ ही इसमें फोलेट भी होता है, जो लाल रक्त कोशिकाओं का निर्माण करता है। इससे बालों को ऑक्सीजन मिलती है, जिससे बालों का विकास होता है। 

शिमला मिर्च

शिमला मिर्च भी बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होता है। इसका इस्तेमाल बालों के रुखेपन को दूर करने के लिए किया जाता है। दरअसल, हरी शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है, जो बालों की हेल्थ के लिए जरूरी होता है।  

Also Read: गर्मियों में बालों की चिपचिपाहट व बदबू को करें बाय-बाय, इन घरेलू नुस्खे से बनाएं हेल्दी

मसूर की दाल

शायद ही आप जानते होंगे कि बालों की हेल्थ के लिए मसूर दाल भी लाभकारी होती है। दरअसल, ये आयरन के साथ-साथ कई तरह के पोषक तत्वों से भी भरपूर होती है, जो बालों के विकास में विशेष लाभदायक होती है। 

शकरकंद

विटामिन्स और बीटा कैरोटिन से भरपूर बालों शकरकंद भी बालों की कई समस्याओं को दूर करने में कारगर होती है। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर