Remedies for Dandruff: गर्मियों में बढ़ सकती हैं डैंड्रफ की परेशानी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

Remedies for Dandruff: गर्मी हो या सर्दी, बालों में अक्सर डैंड्रफ की समस्या हो जाती है। डैंड्रफ की इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ घरेलू उपाय किए जा सकते हैं, जिनसे डैंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही बालों को पोषण भी मिलता है, जिससे बालों का झड़ना कम होता है।

Remedies for Dandruff
Dandruff Problem 
मुख्य बातें
  • नीम और तुलसी से दो हफ्तों में दूर होगा डैंड्रफ
  • डैंड्रफ को दूर करने में कारगर दही
  • नारियल तेल और नींबू से दूर होगा डैंड्रफ

Dandruff Problem: बाल महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं। अगर बालों में डैंड्रफ की समस्या हो जाए, तो बालों की जड़ें कमजोर हो जाती हैं, जिससे बाल टूटकर गिरने लगते हैं। बालों में डैंड्रफ कई कारणों से हो सकता है, जैसे-शरीर में पानी की कमी होना, स्कैल्प की नमी का खो जाना, खराब खानपान और धूल-मिट्टी आदि। वजह चाहे कुछ भी हो, बालों को हेल्दी और शाइनी बनाए रखने के लिए डैंड्रफ को दूर करना बहुत जरूरी होता है। डैंड्रफ को दूर करने में कुछ घरेलू उपाय बहुत कारगर सिद्ध होते हैं, तो चलिए जानते हैं डैंड्रफ को दूर करने के उपायों के बारे में।

ये भी पढ़ें: बालों में रुसी की समस्या से हैं पेरशान! इस तरह अप्लाई करें बेकिंग सोडा मिल जाएगा छुटकारा

गर्मियों में डैंड्रफ कैसे करें दूर

नारियल तेल और नींबू
डैंड्रफ की समस्या को दूर करने के लिए नारियल का तेल और नींबू काफी फायदेमंद होते हैं। दरअसल, नारियल में विटामिन ई होने के साथ-साथ एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी होते हैं, जो डैंड्रफ को दूर करने और बालों को मजबूत बनाने का काम करते हैं। वहीं, नींबू एसिडिक नेचर की वजह से डैंड्रफ को जड़ से खत्म करने में कारगर होता है। डैंड्रफ को खत्म करने के लिए नारियल के तेल में नींबू के रस को मिलाकर मसाज करनी चाहिए। मसाज करने के एक घंटे बाद सिर को धो लेना चाहिए। ऐसा करने से दो सप्ताह में ही डैंड्रफ से निजात मिलता है।   

डैंड्रफ को दूर करने में कारगर दही
डैंड्रफ को दूर करने में दही बहुत असरदार होती है। दही के इस्तेमाल से डैंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही स्कैल्प को नमी और पोषण भी मिलता है। इसके लिए एक कप दही में एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर स्कैल्प में लगाएं और आधे घंटे बाद धो लें। कुछ ही दिनों में डैंड्रफ दूर हो जाएगा।

ये भी पढ़ें: क्‍या आपके बाल हमेशा उलझे रहते हैं? यहां जानिए आपको क्‍या करना चाहिए

नीम और तुलसी
नीम और तुलसी दोनों में ही एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो डैंड्रफ को दूर करने के साथ-साथ स्कैल्प को किसी भी तरह के बैक्टीरिया से बचाते हैं। इसके लिए तुलसी और नीम की कुछ पत्तियों को अच्छे से धोकर गर्म पानी में उबाल लें। जब ये पानी आधा रह जाए, तो इसे ठंडा करके छान लें और इस पानी से सिर को धोएं। इससे बहुत जल्द डैंड्रफ की समस्या दूर होती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर