Baby Care Tips: बेबी की दूध की बोतल में होनी चाहिए ये खूबियां, वरना बच्‍चा पड़ सकता है बीमार

Baby Care Tips : यदि बच्चा मां का दूध न पीकर बोतल से दूध पीता है, तो उसके लिए सही बोतल का चुनना आवश्यक है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों के दूध की बोतल के बारे में कि आखिर बच्चों के दूध पीने के लिए कैसी बोतल सही रहती है।

milk bottle for baby
milk bottle  
मुख्य बातें
  • बोतल की साफ-सफाई हो जरूरी
  • निप्पल का चुनाव करते वक्त रखें खास ध्यान
  • सेफ्टी के हिसाब से प्लास्टिक की बोतल रहेगी ठीक

Baby Care Tips : छोटे बच्चों की देखभाल करना बहुत मुश्किल होता है, ऐसे में कई बार सही तरह से देखभाल न करना बच्चे के स्वास्थ्य पर गलत असर डाल सकता है, जिससे वो बार-बार बीमार पड़ सकता है। शिशुओं की देखभाल करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, उनकी दूध की बोतल का सही चुनाव। यदि बच्चा मां का दूध न पीकर बोतल से दूध पीता है, तो उसके लिए सही बोतल का होना आवश्यक है। आज इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं बच्चों के दूध की बोतल के बारे में कि आखिर बच्चों के दूध पीने के लिए कैसी बोतल सही होती है और सही बोतल चुनना क्यों जरूरी होता है? चलिए जानते हैं-

Also Read: ठंड से छोटे बच्‍चे को कैसे बचाएं, देखें सर्दी में श‍िशु को गर्म रखने के तरीके

बेबी को दूध की बोतल देते समय इन बालों का रखें ध्यान

ग्‍लास या प्‍लास्टिक की बोतल
बाजार में दो तरह की दूध की बोतल मिलती है ग्लास और प्लास्टिक वाली। दोनों के अपने फायदे होते हैं। ग्लास वाली सफाई के मामले में सही रहती है, साथ ही केमिकल फ्री होती है। वहीं, प्लास्टिक की बोतल सेफ्टी के मामले में अच्छी रहती है। इसलिए आप प्लास्टिक की बोतल चुन सकती हैं।

​निप्‍पल का चुनाव
बाजार में निप्पल भी दो तरह के होते हैं सिलिकॉन और लैटेक्स। चलने के मामले में देखा जाए, तो सिलिकॉन की निप्पल ज्यादा चलती है, वहीं आरामदायक निप्पल के लिहाज से देखा जाए तो लैटेक्स निप्पल ज्यादा बेहतर होता है। इसलिए अगर आप बार-बार निप्पल बदलने से परेशान हैं, तो सिलिकॉन का निप्पल चुन सकती हैं।  

निप्पल के साइज का चुनाव
बच्चे की दूध की बोतल के लिए चुनाव करते समय निप्पल का सही और मुलायम होना बहुत जरूरी होता है, ताकि उससे दूध आराम से निकल जाए। अगर निप्पल छोटा है, तो उससे दूध कम-कम आएगा, जबकि निप्पल बड़ा होगा, तो उससे दूध ठीक तरह से निकल पाएगा।

Also Read: क्या गर्भावस्था के समय भारी चीज उठाना सही है? 

साफ-सफाई करना है जरूरी
बच्चे की बोतल के चुनाव करने के बाद उसकी साफ-सफाई का खास ख्याल रखने की बहुत जरूरत होती है, ताकि उसमें हानिकारक कीटीणु न पनपे। इसके लिए हर बार दूध पिलाने के बाद बोतन को अच्छे से साफ करके रख दें।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर