फाउंडेशन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान, इस तरह चुने सही शेड

Right foundation: मेकअप के लिए सबसे जरूरी है फाउंडेशन। फाउंडेशन के जरिए पिंपल्स के मार्क्स और दाग-धब्बों को छुपाने के लिये इसका बेस होना जरूरी हैं। कई ऐसे लोग हैं जो फाउंडेशन का सही चुनाव नहीं कर पाते हैं। 

Right foundation for your skin
Right foundation for your skin 
मुख्य बातें
  • मेकअप करने से पहले सही फाउंडेशन का होना बेहद जरूरी है।
  • हमेशा स्किन टोन के हिसाब से ही फाउंडेशन खरीदें।
  • इसके साथ ही फाउंडेशन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान।

मेकअप जब भी हम करते हैं, सबसे पहले फाउंडेशन लगाते हैं। यह आपके चेहरे को निखारता ही नहीं बल्कि सूरज की किरणें, धूल और प्रदूषित हवा से भी प्रोटेक्ट करता है। ऐसे में सबसे जरूरी है कि सही फाउंडेशन खरीदें। मेकअप करने से पहले सही शेड चुने जो आपकी स्किन टोन पर सूट करता हो। कई ऐसे फाउंडेशन होते हैं, जो आपकी त्वचा पर सूट नहीं करता। इससे स्किन ड्राई, पिंपल्स या फिर आपकी त्वचा सफेद हो जाती है।

लड़कियां मेकअप के तौर पर सबसे पहले फाउंडेशन हैं। जिस तरह से फाउंडेशन लगाने के बाद आपकी चेहरा खिल जाता है, लेकिन अगर आपने गलत शेड इस्तेमाल कर लिया तो आपके चेहरे को खराब भी कर सकता है। हर किसी की स्किन टोन अलग-अलग होती है, इसलिए स्किन टोन के हिसाब से सही फाउंडेशन शेड इस्तेमाल करें। कई बार फाउंडेशन के सही शेड खरीदते वक्त काफी कंफ्यूज हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप नया फाउंडेशन खरीदने जा रहे हैं, तो इन बातों का खास ख्याल रखें।

परफेक्ट शेड
सही फाउंडेशन को खरीदने से पहले शेड चेक करें। सही शेड इस्तेमाल करने से आपके स्किन की कलर नहीं बदलेगी और यह त्वचा पर लगाने के बाद आसानी से मिल जाता है। इससे चेहरे पर नैचुरल लुक बनी रहेगी। अगर आपको लगे कि फाउंडेशन लगाने के बाद आप अधिक काली दिख रही हैं, तो समझ जाइए कि आपने गलत शेड खरीदा है। सही फाउंडेशन वहीं होता है, जिसे आप लगाने के बाद आइने में जब देखें तो कोई यह नहीं कह पाए कि आपने बेस लगाया है। इसके साथ ही वो अच्छी तरीके से आपकी त्वचा में ब्लेंड हो जाए। अगर आपको दो शेड के बीच समझ न आए तो आप डार्क शेड ट्राई कर सकते हैं।

अंडरटोन को पहचानें
सही फाउंडेशन चुनते समय, आपको अपनी त्वचा के बारे में पता होना चाहिए। आपको यह पता होना चाहिए कि आपकी त्वचा गर्म अंडरटोन है या कूल अंडरटोन। आपकी त्वचा काली होती जाए और सूरज की किरणों में नहीं जल रही तो समझ जाए कि आपकी त्वचा गर्म अंडरटोन है। वहीं आपकी त्वचा सूरज की किरणों में पिंक और जलने लगे तो समझ जाए कि आपकी त्वचा कूल अंडरटोन है। अगर आपकी त्वचा पर दोनों तरह के संकेत देखने को मिल रहे हैं तो समझ जाइए कि स्किन न्यूट्रल अंडरटोन है।

टेस्ट जरूर करें
इंटरनेट पर दिए गए समीक्षा पर भरोसा न करें। फाउंडेशन लगाने से पहले एक बार टेस्ट कर लें। इसे स्टोर करने से पहले सूरज की किरणों पर टेस्ट करें। अपने जॉलाइन पर पेस्ट को डब करके अलग-अलग कलर फाउंडेशन ट्राई करें। अब इन फाउंडेशन को अपनी त्वचा पर मिलाएं और उसे अच्छी तरीके से ब्लेंड करें।
 
ध्यान में रखें अपनी त्वचा
फाउंडेशन खरीदने से पहले आपको अपनी त्वचा के बारे में अच्छी तरीके से जान लें। अगर आपकी त्वचा नॉर्मल से ड्राई है तो आपको dewy फाउंडेशन खरीदना चाहिए। वहीं ऑयली त्वचा या संयोजन वाले लोग मैट फ़ाउंडेशन ऑप्शन के तौर पर चुन सकते हैं। इससे आप बेजान त्वचा से छुटकारा पाएंगी और खूबसूरत दिखेंगी। 

अगली खबर