Tips to deal with breakup: ब्रेकअप के दर्द को ऐसे करें कम, आजमाएं ये तरीके

Dealing With Breakup: कुछ लोगों के लिए ब्रेकअप से निकलना बेहद आसान होता है, लेकिन कुछ ऐसे भी लोग हैं जो इससे निकल नहीं पाते हैं। ऐसी स्थिति में लोग खुद को संभाल काफी मुश्किल हो जाता है।

tips to get over from breakup
tips to get over from breakup  |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • ब्रेकअप की वजह से कई लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं।
  • बेक्रअप से अगर आप नहीं निकल पा रहे हैं तो इन टिप्स को फॉलो करें।
  • इस तरह आप ब्रेकअप के दर्द से खुद को आसानी से निकाल सकते हैं।

आजकल भागदौड़ भरी जिंदगी में रिश्तों को समझने का नजरिया लोगों में काफी बदल चुका है। लोग जितनी जल्दी रिश्ता बनाते हैं, उतनी ही तेजी से तोड़ भी देते हैं। ब्रेकअप से निकलना कुछ लोगों के लिए बेहद आसान है, लेकिन कुछ लोग इस स्थिति में खुद को संभाल नहीं पाते हैं। आलम ये होता है कि वो डिप्रेशन का शिकार हो जाते हैं। कुछ लोगों के लिए ब्रेकअप काफी दर्द से भरा होता है, उसे भूलने के लिए उन्हें कई साल लग जाते हैं। ऐसे में आज कुछ ऐसे टिप्स के बारे में बताएंगे जो आपको इस स्थिति से निकलने में मदद करेंगे।

ब्रेकअप के बाद बनाएं नए दोस्त- ब्रेकअप के बाद कभी भी खुद को कोसने के बजाय नए दोस्त बनाइए। पुराने दोस्त अक्सर आपके सामने उन्हीं बातों को दोहराएंगे, ऐसे में उनसे दूरी बनाएं। इस दौरान खुद को एक ऐसा महौल दें, जहां आप अच्छी चीजों के बारे में पढ़ें और खुश रह सकें। अकेले वक्त गुजारने के बजाए नए दोस्तों के बीच जोक्स और फनी मीम्स शेयर करें, ताकी खुद को खुश रख सकें।

ब्रेकअप की वजह जानने की करें कोशिश- शोध के मुताबिक अगर आपको ब्रेकअप की वजह पता होता है तो उससे उबरने में आसानी होती है। ऐसे में ब्रेकअप के वजह को जानना बेहद जरूरी है। इसके अलावा जब रिश्ते में खटास आने लगे और वजह जानने के बाद भी उस रिश्ते में रहने की कोशिश न करें। इस तरह आप डिप्रेशन में चले जाएंगे।

सोशल मीडिया से बना ले दूरी- ब्रेकअप के बाद हम अक्सर एक्स को स्टॉक करते हैं। ऐसा बिल्कुन न करें, इस तरह आप ब्रेकअप से कभी बाहर निकल नहीं पाएंगे। इसलिए बेहद जरूरी है कि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि से दूरी बना लें। इसके अलावा उन लोगों से भी दूरी बना लें जो आपको एक्स की याद दिलाते हैं। वहीं एक्स से जुड़ी किसी भी चीज को अपने साथ न रखें।

परिवार या फिर सोशली खुद को रखें व्यस्त- परिवार के साथ वक्त बिताना किसी भी मुश्किल से निकलने का एक बेहतर उपाय है। ऐसे में दोस्त और परिवार के बीच अधिक से अधिक वक्त बिताएं। वहीं उन्हीं दोस्तों से संपर्क रखें, जो आपको ब्रेकअप से निकलने में मदद करते हो। अपने दोस्तों के साथ कहीं घूमने चले जाएं, जहां आप खुद के साथ क्वालिटी टाइम बिता सकें।

अपने एहसास को डायरी में लिखें- किसी भी दुख और दर्द को कम करने के लिए लिखना एक बेहतर तरीका है। इससे मन को शांति और खुशी मिलेगी। बता दें कि अगर आपको पेटिंग या फिर डांस करना पसंद है, तो दुख से निकलने के लिए इन हॉबी का सहारा ले सकते हैं।

अगली खबर