Hair Care Tips: बढ़ती गर्मी में इस तरह बालों को करें प्रोटेक्ट, वरना डैमेज हो सकते हैं आपके बाल

Hair Care Tips: गर्मी में बालों को प्रोटेक्ट करना बहुत ही जरूरी हो सकता है। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो इससे आपके बालों को कई तरह के नुकसान होने की संभावना होती है। इसलिए कुछ टिप्स फॉलो करके अपने बालों को प्रोटेक्ट करें।

Hair Care Tips
Protect Hair from Sunlight 
मुख्य बातें
  • गर्मी में बालों को कराएं ट्रिम
  • बालों में हेयर ड्रायर के इस्तेमाल से बचें
  • घर से बाहर निकलने से पहले स्कार्फ का करें इस्तेमाल

Hair Care Tips For Summer : गर्मियों में स्किन और बालों पर कई तरह की समस्याएं होने का खतरा रहता है। हम में से कई लोग अपनी स्किन का तो विशेष ध्यान रखते हैं, लेकिन बालों की केयर करना भूल जाते हैं। ऐसे में बालों में कई तरह की परेशानियां होने का खतरा रहता है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो यह आदत बदल लें। दरअसल, गर्मियों में धूप की वजह से बालों को कई तरह के नुकसान होते हैं, जिसमें बालों का डैमेज होना, दोमुंहे बाल, बालों में बैक्टियरल समस्याएं, ड्राई हेयर, डैंड्रफ इत्यादि शामिल हैं। इस तरह की परेशानी को दूर करने के लिए आप कुछ टिप्स फॉलो कर सकते हैं। इन टिप्स को फॉलो करके बालों में होने वाली परेशानियों को दूर जा सकता है। साथ ही सूर्य की किरणों से आप बालों को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।

Also Read: बड़े कमाल की है रसोई की ये छोटी सी चीज, कुछ ही इस्‍तेमाल में दे सकती है खूबसूरत घने बाल

गर्मियों में बालों को कैसे रखें सुरक्षित?

बालों को जरूर कराएं ट्रिम - धूप की वजह से हुए डैमेज बालों को नियमित रूर से ट्रिम कराएं। ऐसा करने से आपके डैमेज बाल हट सकते हैं। साथ ही बालों की ग्रोथ भी अच्छी होगी। हर 3 से 4 सप्ताह में अपने बालों को ट्रिम करना न भूलें। यह बालों को हेल्दी बनाएं रखने में आपकी मदद कर सकता है।

कैप जरूर पहनें - बालों को हमेशा धूप से प्रोटक्ट करें। इसके लिए कभी भी बाहर निकलने से पहले अपने बालों को स्कार्फ या कैप की मदद से जरूर ढकें। ऐसा करने से आपके बाल धूप से प्रोटेक्ट हो सकते हैं। साथ ही बालों को डैमेज होने से रोका जा सकता है।

Also Read: नारियल पानी से पाएं रूखे बालों और डैंड्रफ की समस्‍या से छुटकारा, ऐसे करें इस्‍तेमाल

हीट से बालों को रखें सुरक्षित - कई लोग गर्मियों में भी बालों में कई तरह के ट्रीटमेंट लेते हैं। लेकिन ऐसा करने से आपके बाल डैमेज हो सकते हैं। खासतौर पर गर्मियों में हीट ट्रीटमेंट बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा अगर आप बालों को सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल करते हैं, तो ऐसा करना बंद कर दें। कोशिश करें कि बालों को धूप में या फिर पंखे की हवा में सुखाएं। बालों को प्रोटेक्ट करने का यह एक सुरक्षित और हेल्दी तरीका हो सकता है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ब्‍यूटी रुटीन से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर