Skin Care Tips: बढ़ती उम्र में चेहरे पर पड़ रही हैं झुर्रियां? डाइट में सुधार करके पाएं छुटकारा

Skin Care Tips: बढ़ती उम्र के साथ ही चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं, जो चेहरे की खूबसूरती को बिगाड़ने का काम करती है। ऐसे में कुछ घरेलू अच्छी आदतों को अपनाकर और डाइट में सुधार करके इस समस्या को दूर किया जा सकता है। 

Skin Care Tips for Wrinkles
Skin Care Tips 
मुख्य बातें
  • झुर्रियों को दूर करने के लिए डाइट में करें सुधार
  • रोज रात को चेहरे पर लगाएं गुलाब जल
  • भरपूर मात्रा में पानी पीना भी है जरूरी

Skin Care Tips: उम्र बढ़ने के साथ ही त्वचा संबंधी कई तरह की समस्याएं होने लगती हैं, इन्हीं में से एक है झुर्रियों की समस्या। झुर्रियां चेहरे की सुंदरता बिगाड़ने का काम करती है। दरअसल, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के दौरान, आपकी त्वचा लोचदार फाइबर खो देती है, जिससे कोलेजन कम होने लगता है, जिससे त्वचा अपना कसाव खोने लगती है और उसमें झुर्रियां पड़ने लगती है। हालांकि, कुछ गलतियों की वजह से झुर्रियां समय से पहले ही पड़ने लग जाती हैं। यदि समय रहते इन गलत आदतों को दूर कर दिया जाए, तो इससे त्वचा पहले जैसी टोन्ड होने लगती है। तो चलिए जानते हैं इन गलतियों के बारे में, जो अमूमन महिलाएं अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में करती हैं-

झुर्रियों को कम करने के लिए करें ये उपाय

सूर्य की यूवी किरणें और स्‍मोकिंग

यदि आप स्मोकिंग करती हैं, तो इससे आपके चेहरे पर समय से पहले ही झुर्रियां पड़ने लग जाती हैं। ऐसे में स्मोकिंग की आदत से बचना चाहिए। स्मोकिंग न केवल झुर्रियों की वजह बनती है, बल्कि शरीर को अन्य नुकसान भी पहुंचाती है। इसके साथ ही सूर्य की यूवी किरणों की वजह से भी त्वचा पर झुर्रियां आ जाती हैं।

Also Read: Shahi Paneer Recipe: शाही पनीर को काजू के बिना बनाना है, तो ये हैक्स आएंगे आपके काम

एक जैसे मूवमेंट से

कई बार आपने देखा होगा कि कुछ महिलाएं बात करते वक्त अजीबोगरीब मुंह बनाती हैं। जैसे बात करते वक्त भौंहे सिकोड़ना, आई ब्रोज को ऊपर उठाना आदि। एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ऐसा लगातार करने से चेहरे की त्वचा पर निशान बन जाते हैं, जो बाद में झुर्रियों का रूप ले लेते हैं। ऐसे में इस तरह के मूवमेंट करना बंद कर देना चाहिए। 

Also Read: Lips Care Tips: लिप्स पर दरारें बिगाड़ सकती हैं आपकी खूबसूरती, इस तरह से फटे होंठों से पाएं राहत

झुर्रियों से निजात पाने का तरीका

त्वचा की सही देखभाल के लिए सबसे जरूरी होती है हेल्दी डाइट। स्किन को लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए डाइट में विटामिन सी युक्त चीजों को शामिल करें। दरअसल, विटामिन सी स्किन के लिए बहुत अच्छा होता है, इससे स्किन टोन्ड तो होती ही है, साथ ही ग्लोइंग भी बनती है। इसके अलावा पानी भी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए, ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। इसके साथ ही रोज रात सोने से पहले चेहरे पर गुलाबजल लगाया जा सकता है, इससे स्किन में खिली-खिली और ताजगीभरी नजर आती है।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)


 

अगली खबर