Gardening in Monsoon: बारिश के मौसम में खराब हो रहे हैं पौधे, इन आसान उपायों से करें देखभाल

Easy Tips To Follow Gardening Care: बारिश के मौसम में चारों तरफ हरियाली छा जाती है, लेकिन इस मौसम में पेड़ पौधे का खास ध्यान देना बेहद जरूरी होता है। कई बार इनके साइड इफेक्ट भी देखने को मिलते हैं। बारिश के मौसम में कई बार पौधों में कीड़े भी लग जाते हैं। ऐसे में इनका ध्यान देने के लिए कुछ टिप्स अपनाया जा सकता है।

home Gardening
home Gardening tips  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पौधे घर की शोभा तो बढ़ाते ही है साथ में स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं
  • हरे पेड़ पौधों को देखकर मन शांत होता है।
  • बारिश के मौसम में पेड़ पौधों का खास ख्याल रखना पड़ता है

How To Take Care Of Plants: होमगार्डनिंग का शौक आजकल काफी बढ़ गया है। लोग अपने घरों के आसपास बालकनी में सुंदर-सुंदर पेड़ पौधे लगाने का शौक रखते हैं। यह पौधे घर की शोभा तो बढ़ाते ही है साथ में स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होते हैं। हरे पेड़ पौधों को देखकर मन शांत होता है, लेकिन यह खूबसूरत पौधे तब घर की शोभा बिगाड़ देते हैं जब इनकी सही देखरेख न हो और यह मुरझाने लग जाएं। खासकर बारिश के मौसम में। बारिश के मौसम में पेड़ पौधों का खास ख्याल रखना पड़ता है।

मानसून में पौधों के कई साइड इफेक्ट देखने को मिलते हैं। बारिश के मौसम में कई बार पौधों में कीड़े लगने का डर होता है तो कई वजह से पौधे गलने लगते हैं। ऐसे में इनकी खास देखभाल बेहद जरूरी होती है, तो आइए जानते हैं मानसून में अपने पौधों की खास देखभाल कैसे करें ताकि वह हमेशा तरोताजा बने रहें।

Also Read- Parenting Tips: बच्चों के शारीरिक विकास के लिए खाने में शामिल करें ये चीजें, बच्चा बनेगा ताकतवर

सही जगह का करें चुनाव

बारिश के मौसम में पौधों को ऐसी जगह रखें जहां पौधों को पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता रहे। धूप और हवा दोनों ही सही मात्रा में मिलता रहें। ध्यान रखें पौधों को ऐसी जगह न रखें जहां ज्यादा पानी गिरता हो, क्योंकि ज्यादा पानी की वजह पौधे खराब होने लगते हैं।

Also Read- Spring Onions Tips: घर की छत पर गमले में आसानी से उगाएं हरी प्याज, जानिए इसकी पूरी विधि

गमलों के नीचे से हटा दें प्लेट
आमतौर पर कुछ लोग गमलों के नीचे छोटी सी प्लेट रखते हैं। यह प्लेट इसलिए रखी जाती है ताकि बालकनी खराब न हो और फर्श गिला न हो, लेकिन बारिश के मौसम में इस प्लेट को हटा दें। क्योंकि प्लेट में पानी जम जाता है। जिसकी वजह से पौधों की जड़ें खराब होने लगती हैं।

बारिश का पानी हा अमृत के समान
बरसात का पानी पौधों के लिए अमृत का समान होता है। ध्यान रखें कि बारिश का पानी पौधों को मिल रहा है तो उसमें आप एक्स्ट्रा पानी अपनी तरफ से न डालें। बारिश के सीजन में कोशिश करें कि पौधों को पानी न दें क्योंकि उनको बारिश का पानी पर्याप्त रूप में मिल रहा है। ऐसे में ज्यादा पानी डालने से पौधे गलने लगेंगे।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)
 

अगली खबर