Hair Care Tips: बालों का मेकओवर करने से पहले जान लें हेयर स्पा और केराटीन ट्रीटमेंट में क्या है बेस्ट

Hair Care Tips: अगर आप भी अपने रूखे, बेजान बालों से परेशान हैं और कोई ट्रीटमेंट लेने के लिए सोच रही हैं तो आप इन टिप्स के जरिए जान सकती हैं कि कौन सा उपचार आपके बालों के लिए बेस्ट रहेगा। इसके साथ ही हेयर स्पा और केराटीन ट्रीटमेंट के फायदे और नुकसान के बारे में भी पता लगा सकती हैं।

Hair care tips
बालों को हेल्दी रखने के टिप्स 
मुख्य बातें
  • क्या आप जानते हैं केराटिन-हेयर स्पा ट्रीटमेंट में क्या होता अंतर
  • खराब हेयर प्राेडक्ट्स से होती है एलर्जी बालों को होता है नुकसान
  • केराटिन और हेयर स्पा में कौन है लॉन्ग लास्टिंग और बेहतर

Hair Care Tips: क्या आप यही सोचती रहती हैं कि हेयर केराटिन और हेयर स्पा में से आपके बालों के लिए कौन सा ट्रीटमेंट बेस्ट है, तो आज हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं। लेडिज अपने बालाें काे स्ट्रॉन्ग, सॉफ्ट और शाइनी बनाने के लिए इन दोनों ट्रीटमेंट्स का सहारा लेती हैं। लेकिन क्या इनके बारे में आप को सबकुछ मालूम है। अगर नहीं, तो ये लेख आपके लिए ही है, जिसके जरिए आपको पूरी जानकारी मिल पाएगी कि इनके क्या फायदे और क्या नुकसान हैं। 

Also Read: Work From Home Tips: वर्क फ्रॉम होम में वजन बढ़ रहा है तो काम आएंगे ये टिप्स, बैठे-बैठे हो जाएंगे फिट

केराटीन-हेयर स्पा ट्रीटमेंट में अंतर

सबसे पहले जानेंगे कि हेयर केराटिन और हेयर स्पा में अंतर क्या है और इनका ट्रीटमेंट किसलिए करवाया जाता है। वैसे तो दोनों ही हेयर ट्रीटमेंट है लेकिन दोनों के काम एकदम अलग हैं। आपको बता दें कि हेयर केराटिन ट्रीटमेंट का सहारा बालाें काे सीधा और सिल्की बनाने के लिए किया जाता है। केराटीन इलाज में बालाें काे प्राेटीन देने का काम किया जाता है। वहीं, हेयर स्पा में बालाें का मसाज करने के बाद स्टीम दिया जाता है। इसमें प्राेटीन शामिल नहीं होता है। साथ ही ये ट्रीटमेंट महीने में दाे बार दिया जा सकता है। 

केराटीन प्राेटीन ट्रीटमेंट

बालों के लिए केराटिन काफी कॉस्टली ट्रीटमेंट हाेता है। इसका इस्तेमाल बालाें काे पाेषण देने के लिए किया जाता है। इस ट्रीटमेंट का यूज बालाें काे सीधा और सिल्की बनाने में होता है। इसमें हेयर के लिए प्राेटीन का यूज किया जाता है। केराटिन उपचार में हेयर पर काफी मात्रा में कैमिकल का प्रयोग किया जाता है। हेयर केराटिन का फुलफॉर्म केराटिन प्राेटीन ट्रीटमेंट है। इससे बालाें को शाइन देने और स्मूथनेस बढ़ाने के का काम किया जाता है। यह ट्रीटमेंट 3 महीने तक चल सकता है। इससे रूखे और डैमेज बालाें काे नई जिंदगी मिल सकती है।  लेकिन ये धीरे धीरे पहले जैसा होने लगता है। शायद उससे भी बद्तर होने की संभावना होती है। क्योंकि इसमें काफी कैमिकल इस्तेमाल किए गए होते हैं।

Also Read: Tips To Wear Tie: टाई में दिखना है परफेक्ट तो अपनाएं ये टिप्स, एकदम हटके देगा लुक 

हेयर स्पा 

ये ट्रीटमेंट बालाें की देखभाल के लिए बहुत जरूरी हाेता है। इसमें हेयर की मसाज की जाती है और इसके बाद हेयर स्टीम दिया जाता है। इसके साथ ही बालों में सीरम लगाया जाता है ताकि हेयर शाइनी दिख सकें। आप अपने बालाें काे सेफ रखने के लिए  इसे महीने में 1-2 बार ले सकते हैं। इससे आपके बालाें को एक नई चमक मिल सकती है। यही नहीं, ये बालों के कई परेशानियों को दूर करता है। आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि खराब हेयर प्राेडक्ट्स यूज करने से आपके हेयर काे नुकसान भी हाे सकता है। कई लोगों को इससे एलर्जी हाे जाती है।

( डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता। क‍िसी भी तरह के ट्रीटमेंट से पहले एक्‍सपर्ट की सलाह जरूर लें।)

अगली खबर