दांत नहीं जीभ की सफाई भी है बेहद जरूरी, ये पांच तरीके अपनाकर रहें बीमारियों से दूर

Tongue Cleaning tips: जीभ मुंह की सफाई का अहम हिस्सा होता है। जीभ की सफाई ना हो तो कई तरह की बीमारियां हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि हर रोज आप जीभ की सफाई पर भी ध्यान दें। यहां पर जानिए कैसे करें जीभ की सफाई।

Tongue Cleaning tips
Tongue Cleaning tips 
मुख्य बातें
  • दांत के साथ जीभ की सफाई भी है जरूरी
  • दांत के साथ नियमित रूप से करें जीभ की सफाई
  • गंदी जीभ में जमा होते हैं बैक्टीरिया

Tongue Cleaning tips: मुंह की सफाई की बात होती है लोग इसे दांतों की सफाई समझ लेते हैं। बचपन से ही दम बच्चों को दांत साफ करना सिखाते हैं। लेकिन मुंह की सफाई में जीभ पर कम ही लोगों का ध्यान जाता है। जबकि ये मुंह की सफाई का अहम हिस्सा होता है। अगर जीभ की सफाई सही तरीके से नहीं की गई तो ये सांस की बदबू से लेकर कई तरह की बीमारियों का कारण बन सकती है।

दांतों को क्लीन करने के लिए मार्केट में भी कई तरह के टूथपेस्ट और ब्रश के ऑपश्न मिल जाएंगे। लेकिन इस खबर में हम आपको बता रहें हैं कुछ ऐसे घरेलू टिप्स के बारे में, जिनकी मदद से आप अपनी जीभ को साफ कर सकते हैं और बीमारियों से दूर रह सकते हैं। आइये जानते हैं कैसे करें जीभ की नियमित सफाई।

पढ़ें- डायबिटीज में इन चीजों से कर लें तौबा, वरना हो सकती हैं कई परेशानियां

नमक
जीभ की सफाई के लिए प्राकृतिक स्क्रब है नमक। रात को सोने से पहले नमक के पानी से कुल्ला करें. नमक को जीभ पर छिड़ककर टूथब्रश के पिछले हिस्से से स्क्रब करें. 

ऐलोवेरा
ऐलोवेरा स्किन से लेकर बालों के लिए फायदेमंद माना जाता है। लेकिन इसका प्रयोग आप जीभ की सफाई के लिए भी कर सकते हैं। ऐलोवेरा जेल से जीभ के धब्बे मिटते हैं।

हल्दी
दांतो की सफाई के लिए हल्दी का इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन जीभ की सफाई के लिए भी आप हल्दी का प्रयोग कर सकते हैं। हल्दी को जीभ में छिड़ककर ब्रश के पिछले हिस्से से दबाकर स्क्रब करें। इसके बाद हल्के गुनगुने पानी से कुल्ला कर लें। इससे आपको सांसों से आ रही बदबू की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

Also Read: Women Periods: अनियमित पीरियड्स से हैं परेशान तो यह सरल उपाय करने से होगा लाभ    

दही
दही प्रो-बायोटिक होता है। दही खाने के जिस तरह से कई फायदे होते हैं, उसी तरह से जीभ की तमाम समस्या जैसे जीभ पर जमा फंगस, सफेद परत और गंदगी के लिए भी दही कारगर है। दही को अपनी जीभ पर रखें और कुछ सेकंड के लिए मुंह चलाएं फिर पानी से धो दें। इससे जीभ पर जमीं गंदगी खत्म हो जाती है।

बेकिंग सोडा
नींबू की रस की कूछ बूंदे बेकिंग सोडा में मिलाकर पेस्ट बना लें। फिर ऊंगलियों की सहायता से इसे जीभ पर लगाएं और हल्का मसाज करें। फिर पानी से कुल्ला कर लें। इससे जीभ पर जमी सफेद परत हट जाती है।

जीभ की सफाई के लिए आमतौर पर लोग टंग क्लीनर का इस्तेमाल करते हैं। ये भी एक अच्छा आप्शन होता है। वैसे तो ब्रथ के पिछले हिस्से में टंग क्लीनर होता ही है। लेकिन कुछ लोग बाजार से अलग से टंग क्लीनर खरीदते हैं जो प्लास्टिक, एल्यूमिनियम, तांबा और स्टील जैसी अन्य धातुओं से बनी होती है। इसका इस्तेमाल करने से पहले इस बात का खास ख्याल रखें कि इस पर जंग ना लगा हो या ये टूटे-फूटे ना हों। इससे जीभ के कटने का डर होता है।

अगली खबर