Pickle Storage: बिना धूप के भी नहीं खराब होगा अचार, जान लें स्टोर करने की ये बेहतरीन टिप्स

Pickle Storage: भारतीय खाने की थाली अचार के बिना अधूरी है, लेकिन अचार को लंबे समय तक स्टोर करना और खराब होने से बचाना एक बड़ी चुनौती है। ऐसे में कुछ उपायों को करके अचार को जल्दी खराब होने से बचाया जा सकता है। इन उपायों के बाद आपको अचार को ज्यादा धूप भी नहीं दिखानी पड़ेगी।

store pickles for a long time
Pickle Storage 
मुख्य बातें
  • अचार को हमेशा कांच के डब्बे में ही स्टोर करें
  • अचार को साफ हाथों और साफ चम्मच से निकालें
  • अचार में डालें भरपूर तेल और नमक

Pickle Storage: भारतीय लोग खाने-पीने के बड़े शौकीन होते हैं। उनकी थाली में मीठे से लेकर चटपटे तक, हर तरह की डिश मौजूद होती है। इन्हीं में से एक है अचार। अचार के बिना भारतीय लोगों की थाली अधूरी होती है। खाने के साथ थोड़ा सा अचार पूरे खाने के स्वाद को बढ़ा देता है। कुछ लोग तो अचार के इतने शौकीन होते हैं कि सब्जी न हो तो अचार से ही रोटी खा लेते हैं।

अक्सर सुबह के नाश्ते में लोग अचार-पराठा ही खाते हैं। ऐसे में भारतीय घरों में आम से लेकर मूली तक और गाजर से लेकर मिर्ची तक का अचार मिल जाएगा। हालांकि, आचार को लंबे समय तक स्टोर करना एक बड़ी दिक्कत होती है। ऐसे में आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनसे आप अचार को लंबे समय तक स्टोर कर सकेंगी। तो चलिए जानते हैं-

Also Read: Kadhai Cleaning Tips: ऐसे करें जली हुई कड़ाही की सफाई, दिखेगी एकदम नई जैसी

अचार को जल्दी खराब होने से बचाने के शानदार टिप्स

अचार को कांच के कंटेनर में करें स्टोर
अचार को लंबे समय तक स्वादिष्ट बनाए रखने के लिए इसे हमेशा कांच के कंटेनर में ही स्टोर करके रखना चाहिए। अक्सर कुछ महिलाएं प्लास्टिक के डिब्बे में अचार करके रख देती है, लेकिन ऐसा करने से अचार खराब हो सकता है। दरअसल, प्लास्टिक या अन्य धातु से रिएक्ट करके अचार कड़वा होने लगता है।

Also Read: Benefits of Sooji Rava: सूजी वजन घटाने के साथ-साथ शुगर भी करेगी कम, जानें किस तरह करें सेवन

अचार में भरपूर मात्रा में डालें तेल और नमक
अचार को टेस्टी और चटपटा बनाने के लिए इसमें भरपूर मात्रा में तेल और नमक डाला जाना चाहिए। कुछ लोग ऐसे होते हैं जो तेल और ज्यादा नमक को स्वास्थ्य के लिए हानिकारक समझकर अचार में भी कम ही डालते हैं, लेकिन ऐसा करने से अचार जल्दी खराब हो सकता है। दरअसल, तेल और नमक अचार के लिए प्रिजर्वेटिव का काम करता है। अगर अचार में प्रिजर्वेटिव नहीं होंगे, तो अचार सूखेगा और खराब होने लगेगा। 


ढक्कन में कागज या कपड़ा लगाकर करें स्टोर
अचार को नमी से बचाने के लिए कंटेनर के ढक्कन को अच्छे से टाइटली बंद करें। अगर आपको फिर भी लगता है कि नमी अचार को खराब कर देगी, तो ढक्कन को कागज या कपड़े से बंद करें। इससे कंटेनर में नमी नहीं जाएगी और अचार लंबे समय तक खराब नहीं होगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर