Kitchen Hacks: सब्जी की ग्रेवी हो गई पतली, अपनाएं ये उपाय, खाने में लग जाएंगे चार चांद

Easy Tips To Make Thin Gravy: कई बार जल्दबाजी में सब्जी काफी पतली हो जाती है, तो ऐसे में घबराने की जरूरत नहीं है। कुछ आसान और घरेलू टिप्स को अपनाकर आप सब्जी की ग्रेवी को गाढ़ी और स्वादिष्ट बना सकते हैं।

Thin Gravy
Kitchen hacks  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • पतली ग्रेवी पूरी सब्जी का स्वाद बिगाड़ देती है
  • दाल हो या रसेदार सब्जी थोड़ी गाढ़ी ही पसंद आती है
  • सब्जी थोड़ी पतली हो जाएं तो पूरी मेहनत में पानी फेर देती है

How To Thicken Thin Gravy: कई बार खाना बनाते वक्त हमें अंदाजा नहीं हो पाता है और कभी नमक, मिर्ची तेज हो जाती है तो कभी ग्रेवी ज्यादा पतली हो जाती है। पतली ग्रेवी पूरी सब्जी का स्वाद बिगाड़ देती है। दाल हो या रसेदार सब्जी थोड़ी गाढ़ी ही पसंद आती है। सब्जी थोड़ी पतली हो जाएं तो पूरी मेहनत में पानी फेर देती है। खाना बनाने वाले व्यक्ति को लगता है कि इसे सुधारा नहीं जा सकता है।

नमक तेज होना, मिर्ची ज्यादा होना है या ग्रेवी पतली हो जाना यह गलती सामान्य है। किसी से भी हो सकती है, लेकिन ये न सोचिए कि मेहनत बेकार हो गई। आपकी मेहनत बिल्कुल भी बेकार नहीं होगी अगर आप दिए गए कुछ टिप्स को आजमा लेते हैं। इन टिप्स के चलते पतली ग्रेवी वाली सब्जी गाढ़ी हो सकती है। आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में...

Also Read- Gardening Tips: पेड़-पौधों में कीड़े लगने से हैं परेशान, अपनाएं ये टिप्स, हमेशा हरा-भरा रहेगा बगीचा

सत्तू का या गेहूं का आटा डालें

अगर सब्जी की ग्रेवी ज्यादा पतली हो गई है तो आप उसमें सत्तू या फिर नॉर्मल गेहूं के आटे को डाल दीजिए। यह बहुत ही कम मात्रा में डालना है। इससे सब्जी गाढ़ी हो जाएगी। ध्यान रखें कि अगर आप सत्तू का आटा डाल रही हैं तो इसे ऐसे ही डाल सकते हैं, लेकिन अगर आप गेहूं के आटा डाल रही हैं तो उसकी छोटी-छोटी लोई बनाकर ग्रेवी में डाल दें। इससे ग्रेवी गाढ़ी हो जाएगी।

Also Read- Gardening Tips: घर की छत को बनाना चाहते हैं हरा-भरा, ये टिप्स आ सकते हैं आपके काम

मैश या आलू डालें

इसके अलावा सब्जी को गाढ़ा बनाने के लिए उबले हुए आलू को अच्छी तरह मैश करके डाल सकते हैं। अगर आप आलू को मैश करके ग्रेवी में नहीं डालना चाहते हैं तो आप आलू का स्टार्च यूज कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात है कि यह हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इसे डालने के बाद अच्छी तरह सब्जी को पका लें।

 टमाटर की प्योरी डालें

इसके अलावा टमाटर और गाजर को ग्राइंड करके भी इसकी प्योरी सब्जी में डाल सकते हैं। इससे सब्जी गाढ़ी और स्वादिष्ट हो जाएगी और सब्जी का फ्लेवर भी बढ़ जाएगा। टमाटर सब्जी का स्वाद बढ़ाती है। इसे डालने के लिए एक दूसरे बर्तन में इसे पका लें और गाढ़ा होने पर सब्जी में डाल दे।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर