Lauki Beauty Tips: लौकी के छ‍िलके में छ‍िपा है खूबसूरती का खजाना, कई समस्‍याओं का करता है समाधान

Lauki Beauty Tips: हमने अक्सर सुना है क‍ि लौकी हमारे लिए बहुत फायदेमंद होती है और इसे खाना चाह‍िए। लेक‍िन इसे चेहरे पर लगाना भी चाह‍िए क्‍योंक‍ि इसे कई ब्‍यूटी बेनेफ‍िट्स भी हैं।

Lauki ke fayde beauty tips bottle gourd
Lauki ke fayde, लौकी के फायदे 
मुख्य बातें
  • लौकी में कई पौष्‍ट‍िक तत्‍व पाए जाते हैं
  • इसका छ‍िलका भी बेहद फायदेमंद होता है
  • लौकी के छ‍िलके में आपकी खूबसूरती को न‍िखारने के गुण भी हैं

लौकी जिसे अक्सर स्वास्थ्य के लिए सबसे बेहतर बताया गया है। डॉक्टर भी मानते हैं कि लौकी कई बीमारियों को ठीक करने में मददगार साबित होती है। लौकी के कुछ गुण उसे सब्जियों में स्वास्थ्य के लिए राजा साबित करते हैं। आज हम जानेंगे लौकी और उसके छिलके से हमारी त्वचा पर क्या फायदे हो सकते हैं।

त्वचा का रंग काला पड़ जाना
भारत में रहने वालों के साथ अक्सर ये होता है कि धूप में निकलने पर उनकी त्वचा काली पड़ जाती है जिसे हम सनबर्न भी कहते हैं। अगर आपके साथ भी ऐसा हुआ है तो आपको लौकी के छिलके को मिक्सी में डालकर पीस लेना है और काली पड़ी त्वचा पर लगा लेना है। 15 मिनट बाद पानी से धो लें। 

त्वचा पर निखार लाना
माना जाता है कि लौकी में फाइबर और विटामिंस पाए जाते हैं जो बेजान त्वचा में भी निखार ला सकते हैं। इसके लिए आपको लौकी के छिलके को अच्छी तरह से पीस लेना है और फिर इसमें थोड़ा सा चंदन का पाउडर मिलाना है। इसे हफ्ते में दो-तीन बार चेहरे पर लगाएंं। चेहरे पर निखार आना शुरू हो जाएगा।

त्वचा पर जलन
कई बार ऐसा होता है जब किसी वजह से हमारी त्वचा जलने लगती है उस समय आपको लौकी के छिलके का इस्तेमाल करना चाहिए और जल रही त्वचा पर इसे लगाना चाहिए। इससे जलन शांत हो जाएगी।

चेहरे पर दाग धब्बे
अगर आप अपने चेहरे पर हुए दाग धब्बों से परेशान हैं तो आपके लिए लौकी एक पड़ा समाधान साबित हो सकती है। उसके लिए आपको लौकी के छिलके को धूप में सुखाकर उसका पाउडर बना लेना है फिर उसमें गुलाब जल डालकर पेस्ट की तरह बना लें और चेहरे पर लगा लें। 15 मिनट बाद उसे पानी से धो दें। आप देखेंगी कि कुछ ही दिनों में आपके चेहरे से दाग धब्बे गायब हो जाएंगे।

तलवों में हो रही गर्मी 
कई बार हमें महसूस होता है कि हमारे पैर जल रहे हैं खास तौर से तलवों की ओर। गर्मियों में येे समस्या आम है। इसके लिए आपको लौकी काट कर उसके टुकड़े को तलवो पर रगड़ना चाहिए, उससे जलन ठीक हो जाएगी।

अगली खबर