Skin care Tips: मर्द करते हैं स्किन से जुड़ी ये 5 गलतियां, बदलें आदत नहीं तो त्वचा पर पड़ेगा बुरा असर

लाइफस्टाइल
Updated Jan 15, 2020 | 10:05 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Skin care tips for men: जब बात स्‍किन केयर की आती है तो मर्द कई सारी गलतियां कर बैठते हैं। अगर आपको अपनी त्‍वचा में चमक चाहिये तो ये 5 गलतियां बिल्‍कुल न करें। 

 Men Skin care
Men Skin care  |  तस्वीर साभार: Instagram

आमतौर पर महिलाएं अपने शरीर और सुंदरता दोनों का काफी ख्याल रखती हैं। त्वचा पर निखार लाने और सुंदर दिखने के लिए महिलाएं घरेलू उपाय तो करती ही हैं लेकिन समय-समय पर पार्लर भी जाती हैं। इससे महिलाएं की स्किन हेल्दी और चमकदार दिखाई देती है।

अगर बात करें पुरुषों की तो अक्सर देखा जाता है कि पुरुष अपने कपड़ों पर अधिक ध्यान देते हैं और त्वचा के प्रति थोड़े लापरवाह होते हैं। हालांकि कुछ पुरुष सुंदर दिखने के लिए थोड़ा ध्यान जरुर देते हैं लेकिन जितनी जरुरत होती है शायद उतनी नहीं दे पाते हैं। इसके अलावा कुछ ऐसे भी लोग हैं जो अपने स्किन की बिल्कुल भी देखभाल नहीं करते जिससे उनकी स्किन खराब होने लगती है। आइये जानते हैं पुरुष त्वचा की देखभाल से जुड़ी पांच कौन सी बड़ी गलतियां करते हैं।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by ᴍᴀʀᴛɪɴᴇʟʟɪ (@martinelli_style) on

 

पुरुष करते हैं स्किन से जुड़ी ये पांच गलतियां

चेहरे पर साबुन लगाना
चेहरे को फेसवॉश से धोने वाले पुरुषों की संख्या बहुत कम है। ज्यादातर पुरुष अपने चेहरे पर साबुन लगाते हैं जिससे स्किन जल्दी ही ड्राई होने लगती है। महिलाओं की तरह पुरुषों को भी फेस वॉश या शॉवर जेल का इस्तेमाल करना चाहिए।

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Men's Grooming Products (@trinityhillsco) on

 

मॉइश्चराइजर न लगाना
मौसम चाहे कोई भी हो, अपनी स्किन को अच्छी तरह मॉश्चराइज करना महिलाओं के साथ ही पुरुषों के लिए भी जरुरी होता है। स्किन पर मॉश्चराइजर लगाने से त्वचा कोमल और मुलायम होने के साथ ही हाइड्रेट भी होती है। लेकिन ज्यादातर पुरुष अपनी स्किन पर मॉश्चराइजर कभी नहीं लगाते हैं।

बहुत ज्यादा हेयर जेल लगाना
बालों में जेल का इस्तेमाल हेयर स्टाइल बनाने के लिए किया जाता है। लेकिन ज्यादातर पुरुष बहुत अधिक मात्रा में अपने बालों में जेल लगाते हैं। इससे बाल कमजोर हो सकते हैं और टूट भी सकते हैं।

Image result for men foot care BCCL

पैरों की अनदेखी करना
पैरों की साफ सफाई के मामले में पुरुष बहुत लापरवाह होते हैं जिससे पैरों की मृत त्वचा बाहर नहीं निकल पाती है और पैर गंदे दिखते हैं। वास्तव में पूरे दिन पैरों में मोजे पहने रहने से उंगलियों में फंगस के कारण इंफेक्शन हो सकता है। इससे बचने के लिए पैरों को अच्छी तरह से साफ करना बहुत जरुरी होता है।

कम या ज्यादा डियो लगाना
हर लड़के की पसंद अलग-अलग होती है। कुछ लड़के जरुरत से ज्याद डियो लगाते हैं तो कुछ लड़के डियो लगाना पसंद ही नहीं करते हैं। ये दोनों ही आदत बुरी है। पुरुषों को उचित मात्रा में डियो का इस्तेमाल जरुर करना चाहिए।

इस तरह पुरुषों को अपनी स्किन की देखभाल के लिए समय निकालना चाहिए और डियो या जेल जैसी चीजों का इस्तेमाल उचित मात्रा में ही करना चाहिए। अपनी रुटीन में ये आदतें शामिल करने से आप ना सिर्फ सुंदर दिखेंगे बल्कि आपको किसी प्रोडक्ट का साइड इफेक्ट भी नहीं होगा।

अगली खबर