Neem Benefits: मुंहासे को दूर कर त्वचा में निखार लाता है नीम, इस तरह इस्तेमाल करने से होंगे कमाल के फायदे

Neem Face Pack: नीम के पत्ते औषधीय गुणों से भरपूर है। इसके इस्तेमाल से आप न सिर्फ सेहतमंद रह सकते हैं, बल्कि कई समस्याओं को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। वहीं त्वचा के लिए नीम किसी वरदान से कम नहीं।

Neem benefits for skin
Neem Face Pack  
मुख्य बातें
  • त्वचा के लिए फायदेमंद है नीम।
  • जानें नीम से अलग-अलग तरह के पैक कैसे तैयार कर सकती हैं।
  • यह त्वचा को बेहतर पोषण देने में मदद करता है।

त्वचा की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं कई तरीके आजमाती हैं। इससे उनका काफी फायदा मिलता है, लेकिन आज हम एक ऐसी चीज के बारे में बताएंगे, जिसके औषधीय गुण लोग पहले से जानते हैं। लेकिन कुछ ही लोग इसका इस्तेमाल अपने त्वचा के लिए कर पाते हैं। हम बात कर रहे हैं नीम के बारे में, इसकी पत्तिया भले ही कड़वी होती हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से त्वचा की कई परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। खास बात है कि यह हर स्किन टाइप के लिए काफी फायदेमंद है। 

हेल्दी त्वचा के लिए नीम के पत्ते का फेस पैक काफी फायदेमंद होता है। नियमित इसके इस्तेमाल से आपको फायदा साफ नजर आने लगेगा। हेल्दी त्वचा और मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए नीम का इस्तेमाल करने से जादुई परिणाम देखने को मिलेंगे। खास बात है कि इसके इस्तेमाल से ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है और त्वचा को बेहतर पोषण देने में मदद करता है। आइए जानते हैं त्वचा के लिए नीम के फायदे।

  • नीम हर स्किन टाइप के लिए फायदेमंद है।
  • त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को मारने में कारगर है और उन्हें हेल्दी बनाता है।
  • कीटाणुओं की वजह से होने वाले मुंहासे से छुटकारा पाने के लिए नीम का उपयोग करें।
  • नीम विटामिन ई का प्रमुख स्त्रोत है, जो त्वचा के लिए काफी अच्छा होता है।
  • नीम त्वचा को मॉइस्चराइज करता है और रंगत निखारने में मदद करता है। 

नीम की पत्तियों का इस्तेमाल कर कई तरीके से फेस पैक बना सकती हैं। त्वचा की जरूरत के हिसाब से इसका इस्तेमाल करने से फायदा मिलेगा। कई लोग दाने या फिर अन्य समस्याओं के लिए नीम के पत्तियों को पीस कर लगा लेते हैं। लेकिन त्वचा के लिए फेस पैक के रूप में इस्तेमाल करना चाहती हैं, तो इसमें कुछ अलग-अलग चीजों को मिलाना होगा।

नीम -दही और बेसन फेस पैक- दो चम्मच दही में एक चम्मच नीम पाउडर और एक चम्मच बेसन मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। पेस्ट को हल्का पतला बनाने के लिए पानी या फिर गुलाब जल का प्रयोग कर सकती हैं। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 15 से 20 मिनट बाद जब यह सूखने लगे तो पानी से धो लें।

नीम और हल्दी फेस पैक- इसके लिए नीम के ताजे पत्तों को तोड़कर पीस लें और उसमें दो से तीन चुटकी हल्दी मिक्स करें। अगर गाढ़ा लगे तो इसमें पानी या फिर गुलाब जल मिक्स कर हल्का पतला करें। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट तक के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से साफ कर लें।

नीम और पपीता का फेस पैक- इसके लिए नीम पाउडर में मैश किया पपीता मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। हल्का पतला करने के लिए इसमें थोड़ा पानी मिला सकते हैं। अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं। सूखने के बाद इसे ठंडे पानी से साफ कर लें। 

अगली खबर