DIY Onion Hair Oil: बालों की समस्या का समाधान है प्याज का तेल, घर पर ऐसे आसानी से करें तैयार

हेयर फॉल की समस्या तो आजकल आम हो गई है और इससे बचने लिए लोग कई उपाय करते हैं। लेकिन हेयर फॉल के लिए सबसे आसान तरीका प्याज का तेल हो सकता है। इसे आप आसानी से घर पर भी बना सकते हैं।

Representative Image (Image- iStock)
Representative Image (Image- iStock) 
मुख्य बातें
  • प्याज के तेल में है बालों से जुड़ी कई समस्याओं का हल।
  • डैंड्रफ खत्म करने से लेकर बालों को मजबूत करने तक का काम करता है प्याज का तेल।
  • जानें घर पर कैसे तैयार कर सकते हैं प्याज का तेल।

खूबसूरत और लंबे बाल तो सभी को पसंद होते हैं लेकिन आजकल के खानपान और बदलती जीवनशैली के कारण बालों का झड़ना एक आम बात हो गई है। हम हेयर फॉल से बचने के लिए कई हेयर प्रोडक्ट्स भी यूज करते हैं परंतु उनसे भी हमें ज्यादा फायदा नहीं मिल पाता है। लेकिन अनियन हेयर ऑयल यानी प्याज का तेल बालों को गिरने से रोकता है और उन्हें बढ़ाने में मदद करता है।

अनियन हेयर ऑयल को नियमित तौर पर लगाने से बाल मजबूत और जानदार बनते हैं। यह बालों की जड़े मजबूत करने के साथ ही डैंड्रफ भी दूर करने में सहायक हो सकता है। इसे बालों में लगाने से बाल घने, सुंदर और मजबूत बनते हैं। इसकी सबसे खास बात यह है कि आप इसे खुद घर पर ही बना सकती हैं। तो आइए यहां हम आपको बताते हैं कि अनियन हेयर ऑयल आप घर पर कैसे बना सकते हैं।

ऐसे बनाएं प्याज का तेल

-सबसे पहले ग्राइंडर या जूस मेकर का उपयोग करके प्याज का रस निकाल लें या फिर आप प्याज के पेस्ट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

-अब एक पैन में 1/2 नारियल तेल और 1/2 प्याज का पेस्ट गैस पर रख दें और अच्छी तरह मिक्स करके उसे गैस से उतारकर ठंडा होने दें।

-ठंडा होने के बाद मिश्रण को छलनी या किसी सूती कपड़े की मदद से छान लें और कंटेनर में स्टोर करके रख दें।

-आप इस तेल का इस्तेमाल 6 महीने तक कर सकते हैं।

प्याज के तेल के फायदे

-तमाम हेयर ब्‍यूटी प्रोडक्‍ट्स में भी इस रस का इस्‍तेमाल क‍िया जाता है। दरअसल प्याज के रस में सल्फर पाया जाता है जो बालों को लंबा और घना करता है। 
- यह बालों से डैंड्रफ खत्म करने में मदद करता है।

- इसके इस्तेमाल से बाल लंबे, घने और मजबूत होते हैं।

अगली खबर