Parenting Tips: बच्चों को अनुशासन सिखाना है बेहद जरूरी, हर पेरेंट्स को जानने चाहिए ये आसान तरीके

Simple Ways To Teach Discipline To Kids: मां बाप की सबसे बड़ी जिम्मेदारी होती है बच्चों को अच्छा अनुशासन देने की। अगर बच्चा अनुशासन नहीं सीखेगा तो लोग उसकी परवरिश पर सवाल उठाने लगेंगे। ऐसे में बच्चों को डिसिप्लिन सिखाना बेहद जरूरी है।

Kids care
Parenting Tips Kids Behavior  |  तस्वीर साभार: Instagram
मुख्य बातें
  • बच्चे को अच्छा अनुशासन उसके घर के परिवार के सदस्य ही देते हैं
  • बच्चों को अच्छे संस्कार व डिसिप्लिन सिखाना मां-बाप की जिम्मेदारी होती है
  • ऐसे में बचपन से ही बच्चों को अच्छी परवरिश और अनुशासन सिखाना चाहिए

How To Teach Discipline To Kids: बच्चों के जन्म के बाद से ही माता-पिता की जिम्मेदारी बढ़ जाती है। उनके खानपान पढ़ाई लिखाई से लेकर अनुशासन तक सब मां-बाप को ही देखना पड़ता है। बच्चे को अच्छा अनुशासन उसके घर के परिवार के सदस्य ही देते हैं। बच्चों को अच्छे संस्कार व डिसिप्लिन सिखाना मां-बाप की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में बचपन से ही बच्चों को अच्छी परवरिश और अनुशासन सिखाना चाहिए। कुछ पेरेंट्स बच्चों की हरकतों से परेशान हो जाते हैं और उन्हें मारना पीटना शुरू कर देते हैं, लेकिन यह आदत बिल्कुल गलत है। बच्चों को कुछ सिखाने के लिए मारने पीटने की जरूरत नहीं है। मारपीट से बच्चे कभी नहीं सीखते हैं। उन्हें बैठाकर शांत तरीके से हर चीज सिखानी चाहिए। तभी वे हर चीज सीखने में रुचि भी लेंगे। अगर आप अपने बच्चों को अनुशासन सिखाना चाहते हैं तो कुछ खास टिप्स आपकी मदद कर सकते हैं। 

Also Read- Parenting Tips: बचपन से ही बच्चों को सिखाएं ये तीन महत्वपूर्ण बातें, हर कोई करेगा परवरिश की तारीफ

अपने व्यवहार में लाएं परिवर्तन

बच्चों को अच्छा अनुशासन सिखाने से पहले आपको खुद में भी बदलाव लाना होगा। यदि आप छोटी छोटी बातों पर गुस्सा हो जाते हैं, चिल्लाने लगते हैं तो बच्चा भी आपको देखकर वहीं चीजें सिखेगा। ऐसे में आपको अपने व्यवहार में भी परिवर्तन लाना होगा। क्योंकि बच्चे मां बाप से ही सीखते हैं और वहीं करते हैं जो मां-बाप करते हैं।

खेल- खेल में सिखाएं अच्छी आदत

बच्चों को खेल-खेल में अच्छी आदतें सिखाएं। बच्चों को कोई भी चीज डांट फटकार के समझाने से कोई फायदा नहीं है इससे वे और भी ज्यादा जिद्दी होने लगेंगे। ऐसे में बच्चों को खेल-खेल में अपना काम स्वयं करने की आदत डलवाएं। इसके अलावा घरों के काम में भी हाथ बंटाने को कहें। चाहे लड़का हो या लड़की बच्चों के सामने कभी भी भेदभाव न करें।

Also Read- Gardening in Monsoon: बारिश के मौसम में खराब हो रहे हैं पौधे, इन आसान उपायों से करें देखभाल

बच्चों का बढ़ाएं हौसला

बच्चे जब भी कुछ अच्छा करते हैं तो उनका हौसला बढ़ाएं। उनको डिमोटिवेट न करें। हमेशा उनके काम की तारीफ करें। इससे बच्चों को साहस मिलता है और वे आगे उससे भी बेहतर करने की कोशिश करते हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।)

अगली खबर