पार्लर में नहीं अब घर पर आसानी से करें पेडिक्योर, बस फॉलो करें ये टिप्स

चेहरे के साथ लोग हाथों और पैरों की खूबसूरती भी बहुत पसंद करते हैं। सॉफ्ट पैर और साफ-सुथरे नाखुन अक्सर लोगों को आकर्षित करते हैं। बता दें कि आप भी अपने पैरों को खूबसूरत बना सकते हैं।

Pedicure at home
Pedicure at home 
मुख्य बातें
  • पेडिक्योर कराने के लिए अब पार्लर जाने की जरूरत नहीं है।
  • घर बैठे अब आप आसानी से पेडिक्योर कर सकते हैं।
  • इन तरीकों से अब आप घर पर ही पेडिक्योर कर सकते हैं।

महिलाएं अक्सर पार्लर में जाकर पेडिक्योर कराना पसंद करती हैं। महिलाओं के मुताबिक बाहर आने-जाने और घर के कामों में पैर काफी गंदे हो जाते हैं। ऐसे में खुद से साफ करना काफी मुश्किल होता है। लेकिन अगर आप चाहे तो इन आसान तरीकों से अपने पैर को घर में ही खूबसूरत बना सकते हैं। पार्लर में अक्सर कैमिक्ल युक्त चीजों का इस्तेमाल किया जाता है, ऐसे में आप  घर पर पेडिक्योर कर सकते हैं। 

आइए जानते हैं घर पर कैसे करें पेडिक्योर

नेल पेंट को अच्छी तरीके से छुड़ाएं- कई बार नेल पेंट आपने नाखूनों में छिपके रह जाते हैं। ऐसे में नेल पॉलिश रिमूवर और कॉटन के जरिए इसे अच्छी तरह से छुड़ाएं। अगर आपके नाखून में नेल पेंट नहीं लगे हुए तब भी आप नेल पेंट रिमूवर का इस्तेमाल करें, ताकी इससे अतिरिक्त तेल को हट सकें। 

टब में गर्म पानी भारी भरें और उसमें अपने पैरों को डुबाएं- एक टब में गर्म पानी डालें और बॉडीवॉश के कुछ बूंद भी डाल दें। इसके बाद अपने पैरों को करीबन 15 मिनट तक डुबा कर रखें। इस दौरान आप कुछ भी कर सकते हैं। चाहे तो अपने चेहरे भी फेस पैक भी लगा सकते हैं।

पैरों से डेड स्किन को निकालें- जब आपका पैर सूख जाए तो हार्ड एरिये से डेड स्किन निकालें। इस दौरान आप अपने एड़ी और अपने पैरों के किनारों को अच्छी तरीके से साफ करें। वही आप इन क्षेत्रों को अधिक देर तक न रगड़े इससे आपको नुकसान भी पहुंच सकता है।

नाखूनों को शेप दें- नाखूनों को नेल सेट टूल से जरिए सेट करें। इस दौरान नाखून के कोने में जमे गंदगी को निकाले और नाखूनों को स्मूथ करें। इस तरीके से आप अपने नाखूनों के साइज को छोटा भी कर सकते हैं। ऐसा आप नाखूनों के आसपास के स्किन को ध्यान में रखते हुए करें।

क्‍यूट‍िकल ऑयल का इस्तेमाल करें- नाखूनों सेट करने के बाद अब आप क्‍यूट‍िकल ऑयल का इस्तेमाल करें। अगर आप चाहे तो इसके लिए वैसलीन पेट्रोलियम जेली भी अपने पैरों में लगा सकते हैं। यह आपके पैरों को मुलायम कर सुंदर बनाएगा।

मॉइस्चराइज करें- अपने पैरों को मॉइस्चराइज करें, कोशिश करें कि आप सुगंधित लोशन का इस्तेमाल न करें। सुगंधित लोशन का इस्तेमाल करने से नेल पॉलिश लगाने पर फटने लगते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि सुगंधित लोशन न लगाएं।

नाखूनों पर बेस कोट लगाएं- अब आप अपने नाखूनों पर बेस कोट लगाएं, और इसे दो मिनट तक सूखने दें। बेस कोर्ट लगाने से नाखूनों पर नेल पेंट साइन करता है और ये आपके पैडिक्योर की लाइफ को बढ़ाने में मदद करेगा।

नाखूनों पर लगाएं नेल पेंट- बेस कोर्ट लगाने के बाद अब नेल पेंट लगाएं। दो मिनट बाद इसपर डबल कोर्ट करें और अब इसे थोड़ी देर तक सूखने दें। आखिर में टॉप कोट लगाएं, इससे नाखूनों में चमक आ जाएगी।

अगली खबर