Pushkar Mela: राजस्‍थान के पुष्कर मेले में लें 'हॉट एयर बलून' का मजा, नहीं पड़ेगी Turkey जाने की जरूरत

लाइफस्टाइल
Updated Nov 12, 2019 | 13:42 IST | टाइम्स नाउ डिजिटल

Rajasthan Pushkar Mela: दिल्‍ली से कुछ घंटे की दूरी पर पुष्‍कर में हर साल नवंबर माह में मेला लगता है, जिसमें देश विदेश सभी जगहों से लोग आते हैं। यहां पर हॉट एयर बलून आकर्षण का केंद्र होता है। 

Rajasthan Pushkar Mela
Rajasthan Pushkar Mela 
मुख्य बातें
  • दिल्ली के पास स्थित पुष्कर में हर साल नवंबर माह में कैमल फेयर लगता है
  • यह एडवेंचर टूरिज्म का एक हिस्सा है
  • यहां बहुत से लोग खासतौर पर हॉट एयर बलून राइड करने के लिए आते हैं

भारत में लगने वाले मेले सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी प्रसिद्ध हैं। देश में वर्ष भर विभिन्न स्थानों पर मेले लगते रहते हैं। इनमें से ही एक विश्व प्रसिद्ध मेला है पुष्कर का मेला। इस मेले का आयोजन काफी बड़े स्तर पर किया जाता है जिसमें भारी संख्या में लोग जुटते हैं। दिल्ली के पास स्थित पुष्कर में कैमल फेयर यानि ऊंटों का मेला लगता है।

ज्यादातर लोग हॉट एयर बलून का नजारा देखने के लिए विदेश जाते हैं। लेकिन अब आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है। तुर्की के कैपाडोसिया के प्रसिद्ध हॉट एयर बलून का नजारा अब आपको पुष्कर के मेले में भी देख सकते हैं। यह बेहद खूबसूरत होता है और रोमांटिक कपल यहां आउटिंग की भी प्लानिंग कर सकते हैं। आप अपने पार्टनर का हाथ पकड़कर पुष्कर का मेला घूमते हुए हॉट एयर बलून का भी आनंद उठा सकते हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Samantha Plink (@samiplink) on


 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Balbir Singh (@balbir_dasila) on

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Cherish Expeditions (@cherishexpeditions) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by sishirbaid (@whensishclicks) on

 

पुष्कर मेले में लें 'हॉट एयर बलून' का मजा 
दिल्ली से कुछ घंटे की दूरी पर पुष्कर में हर साल नवंबर माह में कैमल फेयर लगता है। इस मेले में आसपास के व्यापारी और किसान अपने ऊंट और मवेशी बेचने के लिए आते हैं। पिछले कुछ सालों से पुष्कर मेले की लोकप्रियता बढ़ी है और अब यहां देशी और विदेशी टूरिस्ट भी आने लगे हैं। अब पुष्कर मेला में सिर्फ ऊंट ही आकर्षण का केंद्र नहीं रह गए हैं बल्कि तुर्की की तरह हॉट एयर बलून राइड भी मेले का मुख्य आकर्षण है।

यह एडवेंचर टूरिज्म का एक हिस्सा है और बहुत से लोग खासतौर पर हॉट एयर बलून राइड करने के लिए ही पुष्कर मेले में आते हैं। इस वर्ष पुष्कर मेला 4 से 12 नवंबर तक चलेगा। इस मेले में आप ऊंट की सवारी का भी आनंद ले सकते हैं। 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by The Hosteller (@thehosteller) on


 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by(@india_landofheaven) on

मेले में आते हैं लाखों लोग
पुष्कर मेले का आनंद लेने देश विदेश से लाखों लोग आते हैं। इस मेले में सिर्फ स्त्री पुरुष ही सज संवरकर नहीं आते बल्कि ऊंटों को भी रंग बिरंगी पोशाक पहनायी जाती है। रंग बिरंगे पोशाकों में सजे ऊंट सभी के आकर्षण का केंद्र होते हैं। इस मेले में कई तरह की प्रतियोगिता आयोजित की जाती है। इनमें मूछों की प्रतियोगिता भी होती है और जिसकी मूंछ सबसे लंबी होती है उसे पुरस्कार भी मिलता है।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Aapno Rajasthan (@aapnorajasthan.official) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Mehak (@mehakarora98) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by India By Car And Driver (@indiabycaranddriverpvtltd) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Pushkar Mela (@melapushkar) on

 

पुष्कर मेले में क्या है खास
पुष्कर मेले में कठपुतलियों का शो, एरोबिक्स और रस्सी पर चलने वालों का शो, नाथ समुदाय के लोगों की कलाबाजियां और जादू देखा जा सकता है। इस मेले में कई प्रसिद्ध राजस्थानी गायक अपना कार्यक्रम प्रस्तुत करते हैं और यहां के लोक गीत और लोक नृत्य भी लोगों के आकर्षण का केंद्र होते हैं।

मेले में हैंडीक्राफ्ट की दुकानों पर सबसे ज्यादा भीड़ लगती है। विभिन्न स्टालों पर लोग स्थानीय बर्तन और राजस्थानी गहनों की खरीदारी करते हैं। इसके अलावा यहां कई अनोखी चीजें देखने को मिल सकती हैं।

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by Mrinalini Singh (@gypsy_zoie) on

 

 

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
A post shared by sishirbaid (@whensishclicks) on

 

पुष्कर मेले में ऊंटों से जुड़ी प्रतियोगिता होती है जो लोगों के आकर्षण का केंद्र होती है। यहां ऊंट के दूध से बने व्यंजन भी चखने को मिलते हैं। इस मेले में ऊंटों की सवारी और पैराग्लाइडिंग भी की जा सकती है।

पुष्कर मेले में ऐसी ही कई चीजें लोगों के आकर्षण का केंद्र होती हैं जिसे देखने के लिए लोग दूर दूर से आते हैं। आप इस मेले में खूब मौजमस्ती कर सकते हैं और भरपूर आनंद उठा सकते हैं।

अगली खबर