Shahi Paneer Recipe: शाही पनीर को काजू के बिना बनाना है, तो ये हैक्स आएंगे आपके काम

Shahi Paneer Recipe: शाही पनीर अधिकतर लोगों को पसंद होता है। इसकी मुख्य सामग्री काजू होते हैं। हालांकि, कुछ लोगों को काजू का टेस्ट पसंद नहीं होता, ऐसे में आप बिना काजू के भी शाही पनीर बना सकते हैं। 

Shahi Paneer Recipe
Shahi Paneer 
मुख्य बातें
  • बिना काजू के दही से बनाएं शाही पनीर
  • शाही पनीर में काजू की जगह डालें फ्रेश मलाई
  • प्याज और टमाटर की प्यूरी भी कर सकते हैं इस्तेमाल

Shahi Paneer Recipe: भारतीय लोगों को खान-पान का बहुत शौक होता है। भारतीय खाना भी कुछ ऐसा होता है, जिसकी खुशबू लोगों को अपनी ओर खींच ही लेती है। इन्हीं टेस्टी डिशिज में से एक ही शाही पनीर। शाही पनीर को क्रीम, काजू, टमाटर और खूब सारे मसालों से तैयार किया जाता है, जिसे लोग अपनी पसंद के अनुसार रोटी, नान और चावल के साथ खाते हैं। इस डिश का आदि के साथ खाया जाता है। शाही पनीर में मुख्य रूप से काजू को डाला जाता है, लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे तरीकों के बारे मे, जिनसे आप बिना काजू के भी शाही पनीर बना सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इन तरीकों के बारे में-

काजू की जगह डालें दही 
अगर आप शाही पनीर की सब्जी में काजू नहीं डालना चाहती हैं, तो इसके स्थान पर दही का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए टमामटर को पैन में भूनते समय  उसमें धीरे-धीरे दही को मिलाएं। इसके बाद आप इसमें क्रीम मिलाएं और सभी मसालों के साथ कुछ देर तक पकाएं। इससे बिना काजू के भी आपका शाही पनीर बहुत टेस्टी बनेगा।

Also Read: कैसे जानें कि होटल के कमरे में खटमल हैं या नहीं, ये आसान टिप्स करेंगे आपकी पूरी मदद

काजू की जगह डालें फ्रेश मलाई 
शाही पनीर में काजू की जगह आप फ्रेश मलाई डालें, इससे काजू की कमी तो पूरी होगी ही साथ ही आपको रिच टेस्ट और टेक्सचर भी मिलेगा। इसके लिए जब आप पैन में बिना प्याज वाली ग्रेवी बनाना शुरू करेंगे, तो इसमें टमाटर की प्यूरी के बाद फ्रेश मलाई डालें। फिर इसे मसालों के साथ अच्छे से पका लें। 

Also Read:  Gardening Tips बरसात में भी पौधों को रखना चाहते हैं हरा-भरा, तो इन तरीकों को आजमाएं

काजू की जगह डालें प्याज और टमाटर की प्यूरी
अगर आपको शाही पनीर में काजू का टेस्ट पसंद नहीं है, तो इसके स्थान पर टमाटर और प्याज से बनी हुई प्यूरी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले एक पैन को गर्म करके इसमें खड़े मसाले डालकर मोटा-मोटा प्याज और टमाटर डालकर भून लें।


इन्हें ठंडा करके सारी चीजों से प्यूरी तैयार कर लें। अब इस ग्रेवी को बटर डालकर भून लें, फिर मसालों के साथ फ्रेश क्रीम डालकर पकाएं, इससे बिना काजू के ही आपका शाही पनीर तैयार हो जाएगा। 

अगली खबर