Summer Skin Care Tips: ऑयली स्किन के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी, चेहरे पर इन तरीकों से लगाएं फेस पैक

Multani Mitti Face Pack: गर्मी के मौसम में ऑयली स्किन वालों को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है। इसके साथ ही त्वचा से जुड़ी कई परेशानियां भी पैदा हो जाती है, ऐसे में मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक फायदेमंद होते हैं।

Summer Skin Care Tips
ऑयली स्किन के लिए वरदान है मुल्तानी मिट्टी 
मुख्य बातें
  • गर्मी में बाकी मौसम की तुलना में त्वचा देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है।
  • त्वचा संबंधी कई परेशानियों से छुटकारा पाने में मुल्तानी मिट्टी कारगर है।
  • इस तरह मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करें।

गर्मियों में चेहरे की देखभाल ज्यादा करनी पड़ती है। क्योंकि बाकी मौसम की तुलना में गर्मी में धूल, सनबर्न के अलावा ऑयली स्किन के लोगों को मुंहासों का खतरा रहता है। इन समस्याओं से छुटकारा पाने में मुल्तानी मिट्टी कारगर है। बता दें कि मुल्तानी मिट्टी गर्मियों में हफ्ते में कम से कम दो से तीन बार जरूर लगाना चाहिए। यह चेहरे को फ्रेश रखेगी और त्वचा को ठंडक पहुंचाएगी। आज भी दादी-नानी त्वचा संबंधानी परेशानियों को दूर करने के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग करने की सलाह देती हैं। 

हेल्दी स्किन के लिए मुल्तानी मिट्टी का प्रयोग फेस पैक के रूप में कर सकते हैं। इससे न सिर्फ चेहरे पर निखार और चमक आएगा, बल्कि यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को भी हटाएगा। नियमित इसके इसके इस्तेमाल से कील-मुंहासे से लेकर डार्क स्पॉट्स जैसी परेशानियों को चुटकियों में दूर कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी के इस्तेमाल से गर्मी का असर कम होता है और कई तरीके से फायदा पहुंचाता है।

इस तरह मुल्तानी मिट्टी का करें प्रयोग
ऑयली स्किन के लिए- अगर आपकी त्वचा ऑयली है तो आपके लिए मुल्तानी मिट्टी से बेस्ट कुछ नहीं। मुल्तानी मिट्टी में मैग्निशम क्लोराइट जैसे तत्व पाए जाते हैं, जो पिंपल्स और ब्लैक हेड्स जैसी समस्या को दूर करता है। फेस पैक बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच चंदन पाउडर, एक चम्मच गुलाब जल और दूध मिलाकर पेस्ट तैयार करें। अब इसे अपने चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

दाग-धब्बों से पाएं छुटकारा- गर्मी में अक्सर मुंहासे होते है, कुछ दिनों में भले ही यह खत्म हो जाते हैं, लेकिन इसके निशान जाने का नाम नहीं लेते। ऐसे में दाग धब्बों से छुटकारा पाने चाहते हैं तो मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगा सकती हैं। इसके लिए मुल्तानी मिट्टी के साथ एक छोटा चम्मच नीम के पाउडर, गुलाब जल, एक चुटकी कपूर और चार-पांच लौंग पीसकर डाल दें। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को मुंहासे वाले स्थान पर अच्छी तरीके से लगाएं और 10 मिनट बाद ठंडे पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन पाने के लिए- ग्लोइंग स्किन पाने के लिए मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच टमाटर का रस, थोड़ा सा चंदन पाउडर और एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब इस फेस पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और करीबन 15 मिनट तक छोड़ दें। सूखने के बाद इसे गुनगुने पानी से धोएं। मुल्तानी मिट्टी से बना फेसपैक आपकी त्वचा में निखार और चमक बनााए रखने के लिए उपयुक्त माना जाता है।

रोमछिद्रों को करता है बंद- त्वचा के रोमछिद्रों को बंद करने के लिए एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी में एक चम्मच दही मिलाकर लगाएं। यह पेस्ट अपने चेहरे पर 20 मिनट तक लगाए रहने के बाद ठंडे पानी से धो लें। दही आपकी त्वचा को एक्सफोलिएट करता है और रोम छिद्रों को बंद करता है। इसके अलावा त्वचा से अतिरिक्त तेल को भी हटाता है। नियमित इस्तेमाल से चेहरे पर एक चमक आता है।

अगली खबर