Double Chin: क्या डबल चिन बिगाड़ रही है आपका लुक, ये योगासन आपके लिए रहेंगे बेस्ट

Double Chin: डबल चिन की स्थिति में चिन के नीचे फैट जमा होने लगता है, जो चेहरे की शेप बिगाड़ने लगता है। ऐसे में कुछ एक्सरसाइज की जा सकती हैं, जिनसे डबल चिन की समस्या से निजात पाया जा सकता है और चेहरे को फिर से शेप में लाया जा सकता है। 

Double Chin
Double Chin 
मुख्य बातें
  • डबल चिन को दूर करने के लिए करें कंठ भावासन
  • सिंह मुद्रा भी है इसके लिए फायदेमंद
  • चिन के फैट को कम करने के लिए रोज करें ऊष्ट्रासन

Double Chin: आपने अक्सर देखा होगा कि कुछ लोगों की चिन के नीचे फैट जमा हो जाता है, जो दिखने में ऐसे लगता है कि एक चिन के नीचे दूसरी चिन आ गई है। इस स्थिति को डबल चिन कहते हैं। डबल चिन चेहरे की सुंदरता को कम करने का काम करती है। दरअसल, डबल चिन के होने से चेहरा अपनी शेप खोने लगता है, जिससे चेहरा बदलने लगता है। यदि आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं, तो इसके लिए कुछ एक्सरसाइज कर सकते हैं। इन एक्सरसाइज को करने से आपको एक हफ्ते के अंदर फर्क साफ दिखेगा। तो चलिए जानते हैं इन एक्सरसाइज के बारे में-

1. सहज कंठ भावासन

इस आसन को करने के लिए पहले गर्दन को धीरे से घुमाएं। फिर चिन को लेफ्ट साइड लेकर जाएं और धीरे-धीरे सांस छोड़ते हुए इसे पीछे की ओर लेकर जाएं। इसके बाद सांस को छोड़ते हुए चिन को राइट साइड लेकर आएं और फिर सीने की तरफ झुकाएं। फिर अपनी गर्दन को घड़ी की उल्टी दिशा में घुमाएं। अब इस प्रक्रिया को आराम-आराम से घुमाते हुए दोहरएं।

Also Read: Drumstick Benefits for Hair: बालों के लिए बहुत फायदेमंद है सहजन की फली व पत्तियां, इसका ऐसे करें इस्तेमाल

2. सिंह मुद्रा
इस अभ्यास को करने के लिए अपनी जीभ को बाहर निकाले और मुंह को पूरी क्षमता के साथ खोलें। फिर बिल्कुल सीधी नजर रखें और 40 सेकंड तक इसी स्थिति में रहें। इससे चेहरे की मसल्‍स एक्टिव होती हैं। इससे मसल्स स्ट्रेच होती है, जिससे चिन के हिस्से में ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ता है और फैट कम होता है। 

Also Read: Daily Shaving Benefits: रोजाना शेविंग करने के ये फायदे, जान लेंगे तो कभी नहीं रखेंगे दाढ़ी

3. उष्ट्रासन
डबल चिन को कम करने के लिए उष्ट्रासन भी किया जा सकता है। इसके करने के लिए सबसे पहले घुटनों पर बैठें और अपनी पीठ को सहारा देते हुए पीछे की ओर झुक जाएं। फिर अपनी दोनों एड़ियों को पकड़कर पेट को आगे की ओर ले जाएं।

इससे पीछे की तरफ आपका झुकाव और गहरा होता जाएगा। फिर सिर को पीछे की ओर लेकर जाएं, इससे सिर की ओर ब्लड सर्कुलेशन होगा, जो चिन के फैट को कम करने में मदद करेगा। 

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर