Kitchen Hacks Tips: बरसाती मौसम के चलते आटे में पड़ गए कीड़े? तो साफ करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Get Rid Of Flour Bugs: कुछ लोग एक साथ ज्यादा आटा घर पर स्टोर कर लेते हैं ताकि बार-बार आटा खरीदने की झंझट न हो, लेकिन मौसम बदलाव के चलते आटे में कई बार कीड़े लग जाते हैं। जिससे छुटकारा पाना बेहद मुश्किल होता है। ऐसे में कुछ आसान ट्रिक अपनाकर आटे में लगे कीड़े से छुटकारा पाया जा सकता है।

kitchen easy hacks
आटे से कीड़े कैसे साफ करें 
मुख्य बातें
  • अगर आपके आटे में भी कीड़े लग गए हैं तो इसे साफ करने के लिए एक बारीक महीन छलनी खरीद लें
  • अगर कीड़े फिर भी नहीं जा रहे हैं तो आप तेज धूप में आटे को रख दें
  • इसके अलावा आटे को कीड़ों से बचाने के लिए आटे में नमक मिक्स कर दें

How To Remove Bugs From Flour: मौसम में बदलाव के चलते या कई बार एक साथ ज्यादा खाद्य सामग्रियों को स्टोर करने से उनमें कीड़े लग जाते हैं। ऐसे ही खाद्य पदार्थों में सबसे जरूरी आटा होता है। जिसका इस्तेमाल रोजाना होता है, इसलिए कुछ लोग ज्यादा मात्रा में आटे को घर पर स्टोर कर लेते हैं लेकिन मौसम में बदलाव के कारण इसमें कीड़े लगने लगते हैं। यह सबसे बड़ी समस्या है। इन कीड़ों को निकालना कई बार बहुत मुश्किल हो जाता है। जिस वजह से आटा जल्दी खराब हो जाता है। कीड़े लगे आटे का इस्तेमाल करना भी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। कई बार तो लोग उस आटे को खराब समझ कर फेंक भी देते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो बता दें आटे से कीड़े निकालने की कई ट्रिक हैं। जिसे अपनाकर आप अपने आटे को सुरक्षित रख सकते हैं। आइए जानते हैं उन हैक्स के बारे में।

Also Read- Gardening Tips: प्रचंड धूप से ऐसे रखें मनी प्‍लांट को हरा-भरा, इन टिप्स की मदद से बढ़ाएं ग्रोथ

छलनी से छान लें आटा

अगर आपके आटे में भी कीड़े लग गए हैं तो इसे साफ करने के लिए एक बारीक महीन छलनी खरीद लें और छलनी की मदद से आटे को छान लें। ध्यान रहें कि छलनी गीली नहीं होनी चाहिए। पहले छलनी को साफ करके धो कर सुखा लें। उसके बाद ही इससे आटा साफ करें। फिर आटे को एक साफ डिब्बे में पलट लें।

तेज धूप में रख दें आटा

अगर कीड़े फिर भी नहीं जा रहे हैं तो आप तेज धूप में आटे को रख दें। ऐसा करने से आटे से कीड़े खुद ही साफ हो जाएंगे, क्योंकि यह कीड़े ज्यादा गर्मी सहन नहीं कर पाते हैं और धूप लगने की वजह से यह दूर भागने लगते हैं।

Also Read- Interview Tips: इंटरव्यू देने जा रहे हैं तो कपड़ों के रंग पर दें खास ध्यान, इस रंग के आउटफिट्स डालते हैं प्रभाव

आटे में डाल दें नमक

इसके अलावा आटे को कीड़ों से बचाने के लिए आटे में नमक मिक्स कर दें। नमक डालने से कीड़े दूर भाग जाएंगे और दोबारा आटे में किसी भी तरह के कीड़े मकोड़े नहीं लगेंगे व आपका आटा पूरी तरह फ्रेश रहेगा।

आटे में डालें तेज पत्ता व लौंग

अगर आप कभी भी एक साथ ज्यादा आटा स्टोर करना चाहते हैं तो कोशिश करें कि जिस डिब्बे में आटे को रख रहे हैं उसमें लौंग के दाने व तेजपत्ता डाल दें। इससे आटा लंबे समय तक फ्रेश रहेगा और खराब होने का डर नहीं रहेगा।

डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता।

अगली खबर