Tips to clean brass : एकदम नया लगेगा घर का पीतल का सामान, साफ करने के ल‍िए आजमाएं ये 5 सरल तरीके

हम सबके घर में ब्रास की चीजें मौजूद होती हैं जो समय के साथ अपनी चमक खोने लगती हैं। ब्रास से बने सामान को मामूली साबुन या डिटर्जेंट से धोने के बजाय इन घरेलू तरीकों को अपनाइए।

Clean brass utensils, clean brass items, clean brass idols, clean brass with lemon, how to clean brass at home, how to clean brass items, how to clean brass utensils, how to clean brass idols, how to clean brass utensils at home, how to clean brass statue
how to clean brass at home, पीतल के सामान को धोने के आसान तरीके 
मुख्य बातें
  • पीतल को साफ करने से पहले जांच लें कि कहीं सामान के ऊपर पीतल का परत तो नहीं चढ़ा है
  • पीतल पहचानने का है आसान तरीका, चुंबक से नहीं चिपकता है असली पीतल
  • ब्रास-प्लेट्ड सामान पर पॉलिश करने से निकल सकती है परत, निशान पड़ने का भी बना रहता है खतरा

ब्रास यानी पीतल से बनी वस्तुओं को जब सजा कर रखा जाता है तो इनकी मदद से घर चमक उठता है। यह दिखने में इतने सुंदर लगते हैं कि इनसे घर की शोभा बढ़ जाती है। लेकिन हवा-पानी लगने से पीतल अपनी चमक खोने लगता है और बेजान सा हो जाता है। लोग पीतल को मामूली साबुन से धोने की कोशिश भी करते हैं लेकिन उससे पीतल पर लगे दाग या धब्बे नहीं जाते हैं। कई बार हम बाजार से महंगे क्लीनर लेकर आ जाते हैं लेकिन उनसे भी बात नहीं बनती है। 

पीतल को अगर आप साफ करना चाहते हैं और उसकी चमक को बरकरार रखना चाहते हैं तो यह लेख जरूर पढ़िए। आज हम आपके लिए कुछ ऐसे घरेलू उपाय लेकर आए हैं जिनकी मदद से आप अपने पीतल के सामान को वापस चमका सकते हैं। 

यहां जानिए पीतल के सामान को साफ करने के लिए घरेलू उपाय। ‌

1. सही ब्रास क्लीनर का करें इस्तेमाल 

अगर आप पीतल के सामान को साफ करने के लिए कोई ऐसा क्लीनर जानते हैं जो पीतल पर लगे दाग-धब्बों को साफ करने में और पीतल की चमक को बरकरार रखने में मदद करता है तो उस क्लीनर का इस्तेमाल जरूर करें। ऐसे प्रोडक्ट्स खासकर पीतल के लिए बनाए जाते हैं जो पीतल को कभी खराब नहीं होने देते हैं। अगर आप ऐसे किसी प्रोडक्ट के बारे में नहीं जानते हैं तो नीचे दिए गए यह घरेलू उपाय भी आजमा सकते हैं। 

2. नींबू और बेकिंग सोडा

आधे नींबू के रस को एक चम्मच बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। फिर एक कपड़े की मदद से इस पेस्ट को पीतल के सामान पर आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दीजिए। आधे घंटे बाद गर्म पानी से पीतल के सामान को धो कर सूखा लीजिए। पीतल पर लगे अनचाहे दाग-धब्बे हटाने में यह पेस्ट आपकी मदद करेगा। 

3. नींबू और नमक

एक नींबू को बीच से काट लीजिए फिर कटे हुए सतह पर नमक लगाइए और नींबू को पीतल पर रगड़िए। ऐसा करने के बाद गर्म पानी से पीतल के सामान को धो लीजिए फिर सूखा लीजिए।

4. आटा, नमक और वाइट विनेगर 

आटा, नमक और वाइट विनेगर को एक समान मात्रा में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। अब इस पेस्ट को पीतल के सामान के सतह पर लगाइए और 1 घंटे बाद गर्म पानी से धो लीजिए।

5. केचप, टोमैटो सॉस या टोमैटो पेस्ट 

टमाटर के अंदर एक एसिड पाया जाता है जो पीतल या किसी भी धातु पर लगे दाग को मिटाने में सक्षम है। पीतल पर लगे दाग धब्बे को हटाने के लिए केचप, टोमैटो सॉस या टोमैटो पेस्ट को पीतल पर लगाकर 1 घंटे के लिए छोड़ दीजिए, फिर गर्म पानी और बर्तन धोने वाले साबुन से धो लीजिए। 

अगली खबर