Treadmill Tips: ट्रेडमिल पर दौड़ते हैं तो इन बातों का रखें खास ध्यान, वरना हो जाएगा नुकसान

Treadmill Tips: ट्रेडमिल पर दौड़ने से शरीर की एक्टिविटी बेहतर रहती है साथ ही पिंडलियों की मांसपेशियां भी मज़बूत रहती है। यह तनाव को कम करती है। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद इस मशीन का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतना भी जरूरी है।

Treadmill Running Tips
सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ट्रेड मिल   |  तस्वीर साभार: Representative Image
मुख्य बातें
  • सेहत के लिए बेहद फायदेमंद ट्रेड मिल पर दौड़ना
  • पिंडलियों की मांसपेशियां मज़बूत रहती है
  • तनाव को कम करती है ये एक्सरसाइज

Treadmill Tips: आज के समय में अपनी सेहत का ध्यान बहुत से लोग रखते हैं लेकिन कई युवा पीढ़ी जिम जाने के दौरान ट्रेडमिल पर रनिंग करते हैं। ट्रेडमिल पर तेज गति से चलना, सुबह और शाम की वॉक की तरह फायदेमंद है। साथ ही इसपर दौड़ने से वजन कम होता है। बॉडी में कई तरह के बदलाव भी आते हैं। साथ ही पिंडलियों की मांसपेशियां भी मजबूत रहती है। यह मशीन कैलोरी की खपत करती है, साथ ही तनाव को कम करती है। सेहत के लिए बेहद फायदेमंद इस मशीन का इस्तेमाल करते समय कुछ सावधानियां बरतने की जरूरत है। नहीं तो यह जितना फायदेमंद होता है उतना ही नुकसानदायक भी साबित हो सकता है। आपके लिए ट्रेडमिल मशीन के सिस्टम को समझना बेहद जरूरी है। इस मशीन का यूज करने से पहले इसके स्पीड से लेकर शरीर के वॉर्म अप तक पर आपको ध्यान देना होगा। 

ज्यादा स्पीड पर न दौड़ें

पहली बार जिम में जाने वाले लोग अक्सर अपने शक्ति प्रदर्शन के चक्कर में ट्रेडमिल की स्पीड को बढ़ा कर तेजी से दौड़ते हैं। या बहुत हानिकारक हो सकता है। ट्रेडमिल पर दौड़ने से पहले अपनी टारगेट हार्ट रेट जान लें क्योंकि अगर आपने जल्दी वजन घटाने के चक्कर में ज्यादा स्पीड रखी तो इससे आपको दिल का दौरा भी पड़ सकता है। हार्ट रेट 50 से 70 प्रतिशत हो तो ट्रेडमिल पर न दौड़े।

पढ़ें- रात को नहीं आती नींद, इन स्लीपिंग पोजिशन से झट से लग जाएगी आंख

ट्रेडमिल हैंडल ना पकड़ें
ट्रेडमिल पर दौड़ते समय इधर उधर ना देखें और हैंडल भी ना पकड़े क्योंकि ऐसा लंबे समय तक किया जाए तो बांह में अकड़न और दर्द हो सकता है।

नंगे पैर दौड़ना फायदेमंद नहीं 
ट्रेडमिल और ज़मीन पर दौड़ने में एक बड़ा अंतर होता है । इसकी पट्टी तेज चलने पर ज़्यादा हीट पैदा करती है । इस पर नंगे पैर दौड़ने से आपका संतुलन तो बिगड़ेगा ही साथ ही फ्रिक्शन और तेज मूवमेंट के चलते पैदा होने वाली हीट से  पैरों को गंभीर नुकसान भी पहुंच सकता है।

डिहाइड्रेशन से बचें 
ट्रेडमिल पर दौड़ते समय पानी की बोतल अपने साथ जरूर रखें। पसीना ज्यादा आने पर बीच-बीच में कुछ पानी पीते रहें, ताकि डिहाइड्रेशन न हो। मशीन को पूरी तरह से रूकने के बाद ही मशीन से उतरें। मशीन पर दौड़ते समय सेफ्टी बार को पकड़कर नहीं रखें, उससे पॉश्चर बिगड़ सकता है।

अगली खबर