Fenugreek-Lemon Face Pack: चमकदार त्वचा के लिए मेथी बीज का ऐसे करें इस्तेमाल, निखर जाएगा चेहरा    

 Fenugreek-Lemon Face Pack: बढ़ती उम्र के साथ स्किन रफ और डल हो जाती है। ऐसे में आप मेथी से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक के इस्तेमाल से त्वचा संबंधी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। 

 Fenugreek lemon face pack
 Fenugreek lemon face pack for glowing skin 
मुख्य बातें
  • मेथी पैक के इस्तेमाल से दूर होगी सनबर्न की समस्या
  • पिंपल्स को दूर करे मेथी-नींबू फेसपैक
  • बढ़ती उम्र के असर को कम करने में असरदार

 Fenugreek-lemon face pack: उम्र बढ़ने के साथ-साथ चेहरे के चमक फीकी पड़ने लगती है, लेकिन महिलाएं ऐसा कभी नहीं चाहतीं कि उनके चेहरे के चमक फीकी हो या फिर उनकी स्किन डल हो जाए। दरअसल, कई बार खराब खाने और उचित देखभाल न करने के कारण आपकी त्वचा अपनी नमी खोने के साथ-साथ कुछ रफ और बेजान होने लगती हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपनी डाइट पर ध्यान दें। इसके साथ ही यदि आप बढ़ती उम्र  में भी अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाए रखना चाहती हैं, तो कुछ घरेलू नुस्खें आजमा सकती हैं। तो चलिए आज आपको बताते हैं ग्लोइंग स्किन के लिए आप क्या सकती हैं। तो चलिए जानते हैं-

त्वचा के लिए इस्तेमाल करें नींबू और मेथी का फेसपैक
यदि आप स्किन को जवां और हेल्दी बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए नींबू और मेथी से बने फेसपैक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इस पैक से 40 की उम्र में भी स्किन कोमल और टीनएजर जैसी बनी रहती है। ये फेसपैक बनाना बहुत ही आसान होता है, जिसे आप घर पर आसानी से बना सकती हैं।

Also Read: 55 की उम्र में भी 'धक-धक गर्ल' माधुरी यंग एक्ट्रेस को देती हैं मात, जानिए उनकी स्किन केयर रूटीन के बारे में

मेथी का फेसपैक बनाने के लिए सामग्री

  • 1 बड़ा चम्मच मेथी दाना
  • 4 बड़े चम्मच पानी या गुलाबजल
  • 2 चुटकी हल्दी
  • 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस।

Also Read: Puffy Face: पफी फेस पर गजब का ग्लो लाएगा आइस फेशियल, अपनाएं ये टिप्स

मेथी का फेसपैक कैसे बनाएं

मेथी का फेसपैक बनाने के लिए एक कटोरी में 1 चम्मच मेथी के दाने लें। इसके बाद इन दानों को गर्म पानी में 15-20 मिनट के लिए भिगो दें। जब मेथी थोड़ी सी फूल जाए, तो इसके बाद इसका पीसकर पेस्ट बना लें। अब इसमें दो चम्मच गुलाब जल और नींबू का रस मिलाएं। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर अच्छे से लगा लें। जब आपका फेसपैक पूरी तरह से सूख जाए, तब इसे ताजे पानी से धो लें। आप देखेंगे कि आपका चेहरा पहले से खिला-खिला और ग्लोइंग नजर आएगा। इस पेस्ट को लगाने से पिंपल्स, एक्ने और सनबर्न की समस्या भी दूर होती है। इसे आप सप्ताह में दो बार इस्तेमाल कर सकती हैं।

(डिस्क्लेमर: प्रस्तुत लेख में सुझाए गए टिप्स और सलाह केवल आम जानकारी के लिए हैं और इसे पेशेवर सलाह के रूप में नहीं लिया जा सकता है।)

अगली खबर