UP Vaccination Record:यूपी ने कायम की मिसाल, कोविड-19 वैक्सीनेशन "7 करोड़" के पार

UP Covid -19 Vaccination: उत्तर प्रदेश में वृहद टीकाकरण अभियान के तहत ‘सबका साथ, सबका विकास, सबको वैक्सीन, मुफ्त वैक्सीन’ के मूल मंत्र पर टीकाकरण किया जा रहा है।

Corona Vaccine in UP
यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच करने वाला प्रदेश है 
मुख्य बातें
  • सर्वाधिक आबादी वाले प्रदेश में एक दिन में 30 लाख से अधिक दी गई डोज
  • तेजी से टीकाकरण कर अपने लक्ष्‍य के करीब पहुंचा यूपी
  • टीकाकरण में महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश समेत कई राज्‍यों से आगे निकला यूपी

लखनऊ:यूपी ने कोरोना टीकाकरण में दूसरे प्रदेशों को पीछे छोड़ते हुए अपने नाम एक नया रिकार्ड हासिल किया है। महाराष्‍ट्र, दिल्‍ली, आंध्र प्रदेश, वेस्‍ट बंगाल समेत दूसरे कई राज्‍यों से आगे निकल 7 करोड़ से अधिक टीकाकरण की डोज दी हैं।यह आंकड़ा देश के दूसरे प्रदेशों से कहीं अधिक है।

यूपी टीकाकरण के साथ ही सर्वाधिक जांच करने वाला प्रदेश है, ट्रिपल टी की रणनीति व टीकाकरण से यूपी में कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर नियंत्रण में है।

प्रदेश में वैक्‍सीन की पहली खुराक 5 करोड़ 90 लाख से अधिक और  वैक्‍सीन की दूसरी डोज 1 करोड़ 11 लाख से अधिक को दी जा चुकी है। मेगा वैक्सिनेशन ड्राइव के तहत यूपी में एक दिन में 30 लाख से अधिक डोज दी गई। जिसमें एक दिन में सर्वाधिक टीकाकरण कर यूपी देश के दूसरे प्रदेशों के समक्ष नज़ीर पेश की।  

यूपी ऐसे रहा महाराष्ट्र, दिल्ली और अन्य प्रदेशों से अव्वल

24 करोड़ के आबादी वाले उत्तर प्रदेश से देश के दूसरे प्रदेश टीकाकरण में कहीं पीछे हैं।  वेस्ट बंगाल, महाराष्ट्र, दिल्ली समेत अन्य प्रदेशों में जहां काम आबादी होने के बावजूद टीकाकरण धीमी गति से चल रहा कहीं यूपी लगातार रिकॉर्ड बना रहा है। वेस्ट बंगाल में अब तक 3,88,18,895, केरल में 2,78,63,770,महाराष्ट्र में 5,66,99,572, दिल्ली में 1,31,49,889 और तमिलनाडु 3,10,20,485 ही वैक्सिनेशन किया गया है।

लक्ष्‍य के करीब पहुंचा उत्तर प्रदेश

यूपी में टीकाकरण अभियान को गति देते हुए शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में युद्धस्‍तर पर टीकाकरण किया जा रहा है। तीन अगस्‍त को यूपी ने पांच करोड़ टीकाकरण कर एक कीर्तिमान बनाया था वहीं यूपी ने सात करोड़ टीकाकरण कर अपने निर्धारित टीकाकरण लक्ष्‍य की ओर तेजी  से आगे बढ़ रहा है।  मिशन जून के तहत प्रदेश सरकार ने एक करोड़ लोगों को वैक्‍सीन की डोज लगाने

का लक्ष्‍य निर्धारित किया था लेकिन प्रदेश में इससे कहीं अधिक एक करोड़ 29 हजार टीके की डोज दी गई।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर