Uttar Pradesh: योगी सरकार का बड़ा फैसला, राज्य के शहीदों के परिजनों को दी जाएगी 50 लाख रुपए की मदद

उत्तर प्रदेश का कोई जवान अब शहीद होता है तो उसके परिवार को 50 लाख रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी। अभी तक 25 लाख रुपए की मदद की जाती थी। योगी आदित्यनाथ सरकार ने ये फैसला किया है।

Yogi Adityanath
अभी तक 25 लाख की मदद की जाती थी 
मुख्य बातें
  • योगी सरकार ने पहले भी शहीदों के परिजनों को 50 लाख रुपए की मदद दी है
  • अभी तक राज्य के शहीदों के परिजनों को 25 लाख रुपए की आर्थिक मदद दी जाती थी
  • कैबिनेट की बैठक में ये प्रस्ताव लाया गया, जिसे सर्वसम्मति से स्वीकार किया गया

नई दिल्ली: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। अब राज्य सरकार शहीदों के परिजनों को 50 लाख रुपए आर्थिक मदद के रूप में दिया करेगी। अपर मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने कहा, 'अभी तक राज्य के जो मूल निवासी केंद्रीय अर्धसैनिक बल में, थल सेना में, वायु सेना में या नौसेना में शहीद होते थे, ड्यूटी पर मृत्यु होने पर उनके परिवार को 25 लाख रुपए की धनराशि दी जाती थी, लेकिन आज यह निर्णय लिया गया है कि अब 50 लाख रुपये दिए जाएंगे।'

मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में ये फैसला लिया गया कि राज्य का कोई भी जवान अगर शहीद होता है तो यूपी सरकार उनके परिवार को 50 लाख रुपए की आर्थिक सहायता देगी। इस फैसले के अंतर्गत यदि शहीद विवाहित है और उसके माता-पिता में से एक या दोनों जीवित है, तो शहीद की पत्नी एवं बच्चों को 35 लाख रुपए तथा माता-पिता अथवा उनमें से जीवित को 15 लाख रुपए की धनराशि प्रदान की जाएगी। यह निर्णय 1 अप्रैल, 2020 से लागू होगा।

50 लाख की मदद का ऐलान किया था

इससे पहले पिछले महीने जम्मू-कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए कर्नल आशुतोष शर्मा के परिजनों को योगी सरकार ने 50 लाख रुपए की आर्थिक मदद देने की घोषणा की थी। अवनीश अवस्थी ने कहा था कि शहीद कर्नल की पत्नी को 40 लाख रुपए और उनकी मां को 10 लाख रुपए दिए जाएंगे। कर्नल शर्मा बुलंदशहर के सिवाना के निवासी थे, हालांकि उनका परिवार अब राजस्थान के जयपुर में रहता है। 

इसके अलावा योगी सरकार ने शोक संतप्त परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी देने की भी घोषणा की थी। साथ ही कहा गया कि सेना अधिकारी के गांव में एक 'गौरव द्वार' का निर्माण किया जाएगा। 

सीएम योगी ने किया था ऐलान

इसी एनकाउंटर में शहीद हुए सीआरपीएफ जवान अश्विनी यादव के परिवार को भी 50 लाख देने का ऐलान किया गया। सीएम योगी ने कहा था कि राज्य सरकार ने पहले ही घोषणा कर रखी है कि सेना व अर्धसैनिक बलों के शहीद की पत्नी एवं आश्रितों को राज्य सरकार की तरफ से 50 लाख रूपए की आर्थिक सहायता के साथ ही परिवार के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और गांव की सड़क का नामकरण शहीद के नाम पर किया जाएगा।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर