कोविड-19 के खिलाफ सीएम योगी ने तेज की जंग, खरीदे गए 50 हजार एंटीजन परीक्षण किट 

Yogi Adityanath takes stock of Covid-19: उत्तर प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-11 के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।

Yogi Adityanath takes stock of Covid-19 with Team-11 in Uttar Pradesh
कोविड-19 पर अधिकारियों के साथ सीएम योगी की बैठक। 
मुख्य बातें
  • राज्य में कोविड-19 की स्थिति का जायजा लेने के लिए सीएम की टीम-11 के साथ हुई बैठक
  • सीएम योगी आदित्यनाथ ने टेस्टिंग क्षमता 24 हजार से बढ़ाकर 30 हजार करने के निर्देश दिए
  • मेरठ मंडल के जिलों में सर्विलांस टीम रखेगी नजर, खरीदे गए 50 हजार एंटीजन परीक्षण किट 

लखनऊ : उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए योगी सरकार मुस्तैदी के साथ जुटी है। इसी क्रम में राज्य में इस महामारी की स्थिति का जायजा लेने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गुरुवार को टीम-11 के साथ एक उच्च स्तरीय बैठक की।  इस बैठक में महामारी की मौजूदा स्थिति और उस पर रोक लगाने के लिए सरकार की ओर से उठाए गए कदमों पर चर्चा की गई। साथ ही मुख्यमंत्री ने पश्चिमी यूपी के इलाकों में कोरोना की जांच में तेजी लाने के निर्देश अधिकारियों को दिए। राज्य सरकार ने कोविड-19 से अपनी लड़ाई तेज करते हुए 50 हजार एंटीजन परीक्षण किट खरीदे हैं। सरकार कोविड के संक्रमण पर रोक लगाने के लिए शुक्रवार से मेरठ मंडल के सभी जिलों में लोगों की स्क्रीनिंग कर डेटा तैयार करेगी।

दिल्ली से जुड़े 6 जिलों में तेज हुई टेस्टिंग
इस बैठक में बताया गया कि पिछले दिनों कोविड-19 के खिलाफ राज्य सरकार की जंग और तेज हुई। दिल्ली से जुड़े छह जिलों में युद्धस्तर पर कोविड टेस्टिंग हुई। अपर मुख्य सचिव (गृह)  अवनीश अवस्थी ने बताया कि गौतम बुद्ध नगर, गाजियाबाद, मेरठ, बुलंदशहर, हापुड़ और बागपत में हर घर मेडिकल टीमें कोविड-19  की जांच कर रही हैं। इसके अलावा कोविड-19 संक्रमित इलाकों की निगरानी के लिए अलग से सर्विलांस टीम बनाई गई है। 

मेरठ मंडल में निगरानी बढ़ाई
उन्होंने बताया, 'सभी प्रमुख स्थानों पर संक्रमण से बचाव के व्यापक प्रबन्ध करने के भी निर्देश दिए गए हैं। इसी क्रम में कल से मेरठ मण्डल के सभी जनपदों में सर्विलांस का अभियान प्रारम्भ हो रहा है। सर्विलांस टीम घर-घर जाकर स्क्रीनिंग करते हुए डेटा तैयार करेगी। यह टीम घर-घर जाकर लोगों की स्क्रीनिंग करेगी। इन घरों पर एस (S) मार्क और तिथि अंकित की जाएगी। यदि कोई घर छूट जाता है तो लोग इस बारे में प्रशासन को जरूर जानकारी दें।' 

टेस्टिंग क्षमता 30 हजार करने के निर्देश
अधिकारी ने कहा कि राज्य में संक्रमित लोगों को तलाश कर उन्हें कोविड अस्पतालों में कराने का निर्देश दिया गया है। यूपी में अभी प्रतिदिन 26 हजार से अधिक टेस्ट हो रहे है। मुख्यमंत्री ने इसकी संख्या प्रतिदिन बढ़ाकर 30 हजार करने का लक्ष्य दिया है। राज्य में कोरोना बीमारी की जांच ज्यादा से ज्यादा और उसका रिजल्ट जल्दी पाने के लिए राज्य सरकार ने कई कदम उठाए हैं। इस दिशा में एंटीजन परीक्षण किट की खरीदारी भी प्रमुख है। राज्य सरकार ने महामारी के खिलाफ अपनी लड़ाई को और मजबूत करने के लिए 50 हजार एंटीजन परीक्षण किट खरीदे हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर