20 लाख लोगों को रोजगार देगी योगी सरकार, 1 लाख कोरोना बेड की तैयारी

Migrant Workers in Uttar Pradesh: गृह सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पैदल उत्तर प्रदेश पहुंचने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए वाहनों की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं।

 Yogi government to give employment to 20 lakh people as per their skills
प्रवासी मजदूरों को रोजगार उपलब्ध कराएगी योगी सरकार।  |  तस्वीर साभार: PTI
मुख्य बातें
  • योगी सरकार करीब 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की रूपरेखा तैयार कर चुकी है
  • मजदूरों के स्किल्स के आधार पर आने वाले दिनों में 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा
  • इस माह के अंत तक अस्पतालों में कोरोना बेड की क्षमता बढ़ाकर एक लाख कर दी जाएगी

लखनऊ : कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के साथ-साथ प्रवासी मजदूरों की घर वापसी और राज्य में आर्थिक गतिविधियां दोबारा शुरू करने के लिए उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार सभी मोर्चों पर लगातार सक्रिय है। योगी सरकार अब तक दूसरे राज्यों से करीब 2.26 लाख प्रवासी मजदूरों को वापसी करा चुकी है। प्रदेश में भारी तादाद में लौट रहे प्रवासी मजदूरों की संख्या को देखते हुए योगी सरकार करीब 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराने की रूपरेखा तैयार कर चुकी है। 

प्रदेश में कोविड-19 की स्थिति एवं प्रवासी मजदूरों के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव (गृह) अवनीश अवस्थी ने सोमवार को बताया कि अब तक अन्य राज्यों से 184 ट्रेनों के जरिए करीब 2.26 लाख प्रवासी मजदूरों की वापसी हो चुकी है। इसके अलावा 55 ट्रेनों से आज और प्रवासी मजदूर पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार दूसरे देशों से पहुंच रहे प्रवासी मजदूरों के स्किल्स का एक डाटा बेस तैयार कर रही है। मजदूरों के स्किल्स के आधार पर 20 लाख लोगों को रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा।

कोरोना मरीजों के लिए 1 लाख बेड 
गृह सचिव ने बताया कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पैदल चलकर उत्तर प्रदेश पहुंचने वाले प्रवासी मजदूरों के लिए वाहनों की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। राज्य में करीब एक लाख प्रवासी मजदूर अपने साधनों से पहुंचे हैं। सोमवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में कोविड-19 की स्थिति की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री  आदित्यनाथ ने 20 मई तक कोविड अस्पतालों एल-1, एल-2 और एल-3 में अतिरिक्त 25,000 बेड्स बढ़ाने के निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस माह के अंत तक अस्पतालों में बेड की क्षमता एक लाख कर दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कोरोना के मामलों पर नियंत्रण के लिए विशेष निगरानी एवं एहतियात बरतने के भी निर्देश दिए। 

आरोग्य सेतु एप से 9 कोरोना पॉजिटीव की हुई पहचान
प्रमुख सचिव स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने कहा कि देश में करोड़ों लोगों द्वारा आरोग्य सेतु एप डाउनलोड किया गया है। प्रदेश में भी करोड़ों लोग इस एप का प्रयोग कर खुद को सुरक्षित रखे हुए हैं। उन्होंने बताया कि अब तक आरोग्य सेतु एप की मदद से 2058 अलर्ट पर कार्रवाई की गई है। जिसके बाद 9 लोगों को कोरोना पॉजिटीव के रूप में चिन्हित किया गया।

प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने बताया कि कुल संक्रमित लोगों में 78.5 प्रतिशत पुरूष और 21.5 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं। 60 वर्ष से अधिक उम्र वर्ग में 8.1 प्रतिशत लोग संक्रमित हुए हैं। वहीं 40 से 60 उम्र वर्ग के 25.5 प्रतिशत, 20 से 40 उम्र वर्ग में 48.7 प्रतिशत और 20 वर्ष से कम 17.7 प्रतिशत लोग कोरोना से संक्रमित हुए हैं।

Lucknow News in Hindi (लखनऊ समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर