JNU हिंसा को लेकर मुंबई में प्रदर्शन, लेकिन लहराए गए 'कश्मीर की आजादी' के पोस्टर [VIDEO]

दिल्ली स्थित जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय (जेएनयू) में रविवार रात हुई हिंसा के खिलाफ मुंबई में विरोध प्रदर्शन का आयोजन हुआ लेकिन इसमें कश्मीर की आजादी के पोस्टर भी लहराते दिखे।

Poster reading Free Kashmir seen at Gateway of India Mumbai during protest against JNU violence
JNU हिंसा पर प्रदर्शन लेकिन लहराए गए 'फ्री कश्मीर' के पोस्टर  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • जेएनयू में रविवार रात हुई हिंसा के खिलाफ मुंबई में भी जमकर विरोध-प्रदर्शन
  • गेटवे ऑफ इंडिया पर जुटे लोगों ने जेएनयू घटना के खिलाफ की नारेबाजी
  • सोमवार शाम को हुए इस प्रदर्शन के दौरान 'कश्मीर की आजादी' की मांग करते पोस्टर भी लहराते दिखे

मुंबई: दिल्ली के जवाहर लाल नेहरु विश्वविद्यालय में रविवार रात हुई हिंसा के विरोध में विभिन्न राज्यों में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं और इसी को लेकर मुंबई में भी शनिवार को विरोध प्रदर्शन आयोजित किए गए। मुंबई के प्रसिद्ध गेटवे ऑफ इंडिया पर बड़ी संख्या में लोग जुटे और जेएनयू के छात्रों के प्रति एकजुटता दिखाई। लेकिन इन विरोध प्रदर्शनों के दौरान एक हैरान करने वाला वाकया देखने को मिला जब 'कश्मीर की आजादी' की मांग करते पोस्टर भी लहराते दिखे। इन विरोध प्रदर्शनों के दौरान जमकर नारेबाजी भी की गई और तानाशाही नहीं चलेगी, हमें चाहिए आजादी जैसे नारे लगाए गए।

 

इस पूरे मामले को लेकर महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ट्वीट कर मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे को टैग करते हुए लिखा, 'विरोध वास्तव में किसके लिए? “फ्री कश्मीर” के नारे क्यों? हम मुंबई में ऐसे अलगाववादी तत्वों को कैसे बर्दाश्त कर सकते हैं? सीएमओ से 2 किमी पर आज़ादी गिरोह द्वारा 'फ्री कश्मीर ’के नारे? उद्धव जी क्या आप इस फ्री कश्मीर एंटी इंडिया अभियान को अपनी नाक के नीचे बर्दाश्त करने जा रहे हैं ??'

जेनएयू स्टूडेंट्स पर हुए हमले के विरोध में एबीवीपी ने हुतात्मा चौक पर विरोध प्रदर्शन किया। वहीं कार्टर रोड पर आयोजित विरोध प्रदर्शन में फिल्म जगत की हस्तियां भी शामिल हुईं जिनमें अनुराग कश्यप, अनुभव सिन्हा, तापसी पन्नू, ज़ोया अख्तर, दिया मिर्ज़ा, राहुल बोस आदि शामिल रहे। इन विरोध प्रदर्शनों में आईआईटी बॉम्बे, टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल साइंस के अलावा कई दूसरे शैक्षणिक संस्थानों के छात्र शामिल हुए।

आपको बता दें कि जेएनयू परिसर में रविवार रात लाठियों और रॉड से लैस कुछ नकाबपोश लोगों ने छात्रों तथा शिक्षकों पर हमला कर दिया था जिसमें कई छात्र औऱ शिक्षक घायल हो गए। लेफ्ट और एबीवीपी दोनों ही छात्र संगठन एक दूसरे पर हिंसा का आरोप लगा रहे हैं। इन हिंसक प्रदर्शनों के दौरान जेएनयू परिसर में संपत्ति को नुकसान पहुंचाया जिसके बाद प्रशासन को पुलिस बुलानी पड़ी थी। अभी तक इस मामले में कोई भी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है।

 

Mumbai News in Hindi (मुंबई समाचार), Times now के हिंदी न्यूज़ वेबसाइट -Times Now Navbharat पर। साथ ही और भी Hindi News (हिंदी समाचार) के अपडेट के लिए हमें गूगल न्यूज़ पर फॉलो करें।

अगली खबर