नए साल से बदल जाएगा रेस्टोरेंट का मेन्यू, कीमत के साथ मिलेगी कैलोरी की जानकारी

FSSAI News: नए साल में एफएसएसएआई कई सारे नए कदम उठाने जा रहा है। इसके तहत रेस्टोरेंट के मेन्यू में बदलाव से लेकर वीगन फूड लेने वाले लोगों को भी सहूूलियत मिलने वाली है।

FSSAI New rule for restuarants
रेस्टोरेंट के लिए आएंगे नए नियम  |  तस्वीर साभार: ANI
मुख्य बातें
  • रेस्टोरेंट के मेन्यू में फूड आयटम के सामने कैलोरी की मात्रा लिखी होगी।
  • Vegan Food के लिए FSSAI जल्द ही Logo लांच करेगा।
  • FSSAI लाइसेंस नवीनीकरण की प्रक्रिया को भी आसान करने जा रहा है।

नई दिल्ली: नए साल में जब आप किसी रेस्टोरेंट में जाएंगे, तो आपको बदला हुए मेन्यू दिखेगा। मेन्यू में फूड आइटम्स की कीमत के साथ आपको कैलोरी की भी जानकारी मिलेगी। यानी जो खाना आप खाएंगे, उसमें कितनी कैलोरी है, उसकी भी जानकारी मेन्यू में लिखी होगी। इसे इस तरह समझा जा सकता है कि अगर आपने दही-बड़े या नूडल्स का आर्डर दिया है, तो मेन्यू में उसकी कीमत के साथ-साथ यह भी लिखा होगा कि इसके जरिए 200 कैलोरी (अनुमानित) आपको मिलेगी। साफ है कि इस कदम से सरकार लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सचेत करना चाहती है।

क्या है तैयारी

बुधवार को भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (FSSAI)के सीईओ अरुण सिंहल ने फिक्की द्वारा आयोजित कार्यक्रम में बताया FSSAI द्वारा सबसे बड़ा इन्नोवेशन 'ईट राइट इंडिया' अभियान है। जिसके जरिए उपभोक्ताओं को पोषक भोजन के बारे में सभी जानकारी प्राप्त होगी। अगले साल जनवरी से उपभोक्ताओं को रेस्तरां में जाने के दौरान, उपभोक्ता को कैलोरी की जानकारी मेन्यू कार्ड पर मिलेगी।' 

इस कदम का फायदा यह होगा कि लोगों में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता बढ़ेगी और उन्हें खाते समय इस बात का अंदाजा लग जाएगा कि जो भोजन वह खा रहे हैं, उनके शरीर के लिए कितना फायदेमंद है। साथ ही इसके जरिए  वह अपनी भोजन की मात्रा को मैनेज कर सकेंगे।

वीगन फूड (Vegan)का लांच होगा Logo

सिंहल के अनुसार FSSAI जल्द ही वीगन फूड का लोगो भी लांच करेगा। इसके जरिए वीगन फूड का इस्तेमाल करने वालों को उसकी पहचान करना आसान हो जाएगा। वीगन डाइट एक ऐसी डाइट है जिसमें लोग पशु या उनके जरिये तैयार किये गए फूड आयटम जैसे दूध, शहद, पनीर, मक्खन, अंडे और मांस को नहीं खाते हैं। इसमें फल, सब्जियां, दाल, नट्स और सीड्स आदि लोग खाते हैं। ज्यादातर लोग कच्चे फल-सब्जियां खाने को तरजीह देते हैं।

अगली खबर